Moneycontrol » समाचार » स्टॉक व्यू खबरें

4 गुरुमंत्र, करोड़पति बनने के टॉप सीक्रेट

प्रकाशित Thu, 11, 2018 पर 13:11  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

करोड़ों में कौन नहीं खेलना चाहता। हममें से ज्यादातर लोग उठते बैठते सोते जागते करोड़पति बनने का सपना देखते हैं। सपना देखना कोई बुरी बात भी नहीं है। लेकिन सच्चाई ये भी है कि करोड़पति बनना बच्चों का खेल नहीं है। करोड़पति बनने के लिए चाहिए सही निवेश, लंबा वक्त और खूब सारा धैर्य। सालों तक बूंद-बूंद के निवेश से करोड़ों की बारिश होती है। साफ कर दें कि हमारे पास कोई जादू की छड़ी नहीं है कि जो रातों रात आपको करोड़पति बना दे लेकिन हमारे पास सॉलिड फॉर्मूला जरूर है। हमारे पास उन रास्तों का पता है जो आपको आपकी मंजिल तक पहुंचा सकते हैं।


आज फिल्म अभिनेता, सुपरस्टार अमिताभ बच्चन का जन्मदिन है और करोड़पति बनने का सपना तो हम सब को बिग बी ने ही दिखाया। बनना तो हम सबको है पर आता सिर्फ निवेश का तरीका है। तो चलिए आज जानने की कोशिश करते हैं कि कैसे निवेश के जरिए ये सपना पूरा किया जा सकता है। निवेशक के पास चार रास्ते हैं। इक्विटी, म्युचुअल फंड, प्रॉपर्टी और कमोडिटी। सवाल ये है कि इनमें कौन सा रास्ता आपको करोड़पति बनने के सपने को पूरा करेगा। सब के अपने अपने प्लस और माइनस है। इसीलिए हमने हर एसेट क्लास से जुड़े चार महारथी बुलाए हैं। इक्विटी पर बात करेंगे मार्केट एक्सपर्ट सुदीप बंद्योपाध्याय, म्युचुअल फंड पर बात करेंगे वाइजइन्वेस्ट एडवाइजर्स के हेमंत रुस्तगी से, प्रॉपर्टी पर बात करेंगे एनारॉक प्रॉपर्टी कंसल्टेंट के एमडी अनुज पुरी से और कमोडिटी पर बात करेंगे निर्मल बंग कमोडिटीज के कुणाल शाह।


एसआईपी से बने करोड़पति


वाइजइन्वेस्ट एडवाइजर्स के हेमंत रुस्तगी ने एसआईपी के जरिए करोड़पति बनने का फॉर्मूला सुझाया है। हेमंत रुस्तगी ने लार्जकैप फंड में रिलायंस लार्जकैप, मल्टीकैप फंड में कोटक स्टैंडर्ड रेगुलर, मिडकैप फंड में एलएंडटी मिडकैप और स्मॉलकैप फंड में एचडीएफसी स्मॉलकैप रेगुलर में एसआईपी करने की सलाह दी है।


हेमंत रुस्तगी के मुताबिक ऊपर बताए फंड में अगर 20 साल के लिए प्रति महीने 10,000 रुपये की एसआईपी कराते हैं तो 12 फीसदी के रिटर्न के लिहाज से 1 करोड़ रुपये बनाए जा सकते हैं। अगर 22 साल के लिए प्रति महीने 8000 रुपये की एसआईपी कराते हैं तो 12 फीसदी के रिटर्न के लिहाज से 1 करोड़ रुपये बनाए जा सकते हैं। वहीं अगर 25 साल के लिए प्रति महीने 5,500 रुपये की एसआईपी कराते हैं तो 12 फीसदी के रिटर्न के लिहाज से 1 करोड़ रुपये बनाए जा सकते हैं।


शेयर जो बनाएंगे करोड़पति


मार्केट एक्सपर्ट सुदीप बंद्योपाध्याय ने शेयर में निवेश के जरिए करोड़पति बनने का मंत्र दिया है। सुदीप बंद्योपाध्याय ने आरती इंडस्ट्रीज में निवेश करने की सलाह दी है। सुदीप बंद्योपाध्याय का मानना है कि 1 साल की अवधि में आरती इंडस्ट्रीज में 1,550 रुपये का स्तर देखने को मिल सकता है। सुदीप बंद्योपाध्याय का कहना है कि आरती इंडस्ट्रीज बेंजीन केमिकल में ग्लोबल लीडर है और कंपनी के पास दमदार मैन्युफैक्चरिंग यूनिट हैं। आरती इंडस्ट्रीज की होमकेयर सेगमेंट से निकलने की योजना है। मौजूदा स्तरों पर आरती इंडस्ट्रीज का वैल्युएशन काफी आकर्षक नजर आ रहा है।


सुदीप बंद्योपाध्याय ने ग्रेफाइट इंडिया में निवेश करने की सलाह दी है। सुदीप बंद्योपाध्याय का मानना है कि 1 साल की अवधि में ग्रेफाइट इंडिया में 1,400 रुपये का स्तर देखने को मिल सकता है। सुदीप बंद्योपाध्याय का कहना है कि ग्रेफाइट इंडिया का प्रदूषण कम करने के लिए ईएएफ स्टील प्रोडक्शन पर जोर है। वहीं ग्रेफाइड इलेक्ट्रोड के दाम बढ़ रहे हैं और कंपनी को कमजोर रुपये का भी फायदा होगा।


सुदीप बंद्योपाध्याय ने भारत इलेक्ट्रॉनिक्स में निवेश करने की सलाह दी है। सुदीप बंद्योपाध्याय का मानना है कि 1 साल की अवधि में भारत इलेक्ट्रॉनिक्स में 120 रुपये का स्तर देखने को मिल सकता है। सुदीप बंद्योपाध्याय का कहना है कि नई पॉलिसी का भारत इलेक्ट्रॉनिक्स के मुनाफे पर असर नहीं होगा। भारत इलेक्ट्रॉनिक्स के पास दमदार ऑर्डर बुक है और पुराने ऑर्डर पुराने वाले मार्जिन पर ही हैं। कंपनी के पास जबरदस्त आरएंडडी क्षमता है और कर्ज मुक्त कंपनी है।


प्रॉपर्टी बनाएगी करोड़पति!


अनुज पुरी का कहना है कि प्रॉपर्टी बाजार में सुधार के संकेत मिल रहे हैं और घरों की कीमतें निचले स्तरों पर हैं। डेवलपर्स ने कई लुभावनी स्कीमें लॉन्च की हैं। हालांकि बिना बिके हुए तैयार घरों से निवेशक दूर रहें। नए लॉन्च होने वाले प्रोजेक्ट में निवेश रिटर्न देगा क्योंकि नए लॉन्च में बिल्डरों का प्रॉफिट मार्जिन कम होता है। नए लॉन्च में निवेश 2 साल में रिटर्न दिलाएगा। नवी मुंबई, हैदराबाद और बंगलुरू में प्रॉपर्टी खरीदने की सलाह होगी।


सोना चमकाएगा किस्मत


कुणाल शाह का कहना है कि सोने की डिमांड बढ़ने की उम्मीद है। सोने को फेस्टिव सीजन का फायदा मिलेगा। अमेरिका में दरें बढ़ने से सोने को फायदा होगा। अमेरिकी इकोनॉमी में सुस्ती के आसार हैं और ट्रेड वॉर से चीन की ग्रोथ घटेगी, ऐसे में भारत में सोने की मांग बढ़ने की उम्मीद है। 6-8 महीने में सोना 34,000-35,000 रुपये तक जा सकता है।