Moneycontrol » समाचार » स्टॉक व्यू खबरें

नरेंद्र मोदी 2.0: इन शेयरों से मजबूत करें अपना पोर्टफोलियो

प्रकाशित Fri, 24, 2019 पर 17:18  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

ग्लोबल और डोमेस्टिक ब्रोकरेज फर्मों ने 17वीं लोकसभा चुनावों में बीजेपी की प्रचंड जीत का शानदार स्वागत किया है। चुनाव के नतीजों से राजनीतिक अनिश्चितता खत्म हो गई है और रिफॉर्म्स पर फोकस बढ़ने की उम्मीद है।  


केंद्र सरकार की सत्तारूढ़ पार्टी को स्पष्ट बहुमत मिला है। BJP को 303 सीटें मिली हैं जबकि सरकार बनाने के लिए सिर्फ 272 सीटों की जरूरत थी। 


यूं तो पहले से भी यह उम्मीद थी कि NDA को जीत मिलेगी लेकिन जब नतीजे आए तो पता चला कि मार्जिन उम्मीद से कहीं ज्यादा है। BJP के पहले कार्यकाल में सेंसेक्स और निफ्टी ने 11 फीसदी का रिटर्न दिया है। शेयर बाजार की रैली फिलहाल थमने की उम्मीद नहीं है।


गुरुवार को सेंसेक्स ने 40,124 का और निफ्टी ने 12,041 का रिकॉर्ड लेवल छुआ। टॉप ब्रोकरेज फर्म के एनालिस्ट्स का मानना है कि सेंसेक्स 45,000 तक पहुंच सकता है। वहीं निफ्टी 13,000 का आंकड़ा छू सकता है।


मॉर्गन स्टैनली का कहना है कि इस लेवल से शेयर बाजार 15 फीसदी बढ़ सकता है। मॉर्गन स्टैनली बैंकिंग सेक्टर को लेकर बुलिश है। वहीं हेल्थकेयर और टेक्नोलॉजी शेयरों को लेकर मॉर्गन स्टैनली अंडरवेट है।


एक और ब्रोकरेज फर्म CLSA का कहना है कि प्रचंड बहुमत मिलने के बाद सरकार का फोकस अब ग्रोथ पर होगा।


ग्लोबल इनवेस्टमेंट बैंक ने अपना फोकस हाउसिंग सेक्टर पर रखा है। लार्जकैप कंपनियों की बात करें तो ICICI बैंक, एक्सिस बैंक, इंडसइंड बैंक, HDFC, अल्ट्राटेक सीमेंट, RIL, भारती एयरटेल, ONGC और NTPC को फायदा होगा।


टॉप मिडकैप कंपनियों में गोदरेज प्रॉपर्टीज, शोभा, रैमको सीमेंट्स, लेमन ट्री, हैवल्स इंडिया, एस्ट्राल पोली, सद्भाव और लाल पैश निवेश के लिए बेहतर हैं।