Moneycontrol » समाचार » स्टॉक व्यू खबरें

बजट से पहले किन शेयरों में करें खरीदारी जहां होगी पक्की कमाई

बजट में सरकार इक्विटी मार्केट से जुड़े टैक्स में बड़े फेरबदल कर सकती है।
अपडेटेड Jan 25, 2020 पर 15:15  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

बजट का बिगुल बज चुका है। एक ओर सरकार बजट पेश करने की तैयारी में जुटी है तो दूसरी तरफ संभावित एलानों के लिए बाजार खुद को तैयार कर रहा है। बजट में क्या आएगा और क्या नहीं, बजट से पहले किन शेयरों में खरीदारी करें। ये कुछ ऐसे सवाल हैं, जिनके जवाब का इंतजार निवेशकों को है। आज हम आपकी यही मुश्किल आसान करने वाले हैं। हम बताएंगे कि बजट में क्या-क्या एलान हो सकते हैं। बजट से जुड़ी कई एक्सक्लूसिव रिपोर्ट के साथ आपको एक्सपर्ट से ये जानने का मौका मिलेगा कि BUDGET BUYING कहां करनी है। आपको सलाह देने के लिए सीएनबीसी-आवाज़ के साथ हैं Arihant Capital के आशीश महेश्वरी और Target Investing के समीर कालरा जु़ड़ गये हैं।


इक्विटी मार्केट से जुड़े टैक्स में हो सकते हैं बड़े फेरबदल


बजट में सरकार इक्विटी मार्केट से जुड़े टैक्स में बड़े फेरबदल कर सकती है। सूत्रों से मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक इस फेरबदल में DDT हटाने का एलान हो सकता है। लेकिन LTCG को पूरी तरह हटाने के आसार कम हैं। LTCG टैक्स में राहत की संभावना ज्यादा है। 1 साल की जगह 2 साल बाद LTCG टैक्स लग सकता है।


टैक्स स्लैब मे बदलाव संभव


एक और जानकारी के मुताबिक इनकम टैक्स में राहत मिल सकती है। मौजूदा स्लैब 2.5 लाख से 5 लाख तक 5 प्रतिशत है। वहीं इसे 7 लाख तक बढ़ाया जा सकता है। मौजूदा 5 से 10 लाख  20 प्रतिशत टैक्स लगता है इसमें बदलाव करके इसे 7 से 10 लाख रुपये तक 10 प्रतिशत किया जा सकता है। मौजूदा स्लैब में 10 लाख रुपये से ज्यादा आय होने पर 30 प्रतिशत टैक्स है उसे 10 से 20 लाख तक के लिए 20 प्रतिशत किया जा सकता है। वहीं 20 लाख से 10 करोड़ तक 30 प्रतिशत टैक्स लगाया जा सकता है और 10 करोड़ से ऊपर 35 प्रतिशत टैक्स लगाये जाने की संभावना है।


इन FMCG STOCKS में आ सकती है तेजी


HUL
ITC
Nestle India
Dabur
Godrej Consumer
Britannia
Marico


रेलवे बजट में निजी निवेश बढ़ाने पर फोकस


बजट में रेलवे को मिलने वाली आर्थिक मदद में 10 से 12 फीसदी तक की बढ़ोतरी हो सकती है। सूत्रों के मुताबिक वित्त मंत्री का फोकस रेलवे में निजी निवेश बढ़ाने और यात्री सुविधाओं को बढ़ाने पर हो सकता है। बजट में रेलवे को वित्त वर्ष 2020 के लिये 65,873 करोड़ रुपये की रकम मिली थी। बजट में वित्त वर्ष 2021 के लिये 72,500 करोड़ रुपये से ज्यादा रकम मिलने की उम्मीद है। सूत्रों के मुताबिक Capital Expenditure में भी 18 फीसदी की बढ़त संभव है। बता दें कि वित्त वर्ष 2020 के लिये Capital Expenditure 1.6 लाख करोड़ रुपये था।


सूत्रों के मुताबिक 1 फरवरी को आने वाले बजट में रेलवे में निजी निवेश बढ़ाने और इंफ्रा विस्तार पर फोकस होगा। सरकार की 50 स्टेशन को प्राइवेट मदद से सुधारने की भी योजना है। सूत्रों के मुताबिक बजट में ट्रैक दोहरीकरण, विद्युतीकरण के लिए ज्यादा राशि मिलेगी। इसके अलावा स्टेशनों पर CCTV लगाने के काम को भी गति मिल सकती है।


इन खबरों से इन RAILWAY STOCKS में आ सकती हैं तेजी


Titagarh Wagons
Texmaco Rail
CIMMCO
Siemens
ABB
KEC International


मेक इन इंडिया


सोलर पैनल, बैटरी, सोलर चार्जिंग इक्विपमेंट बनाने वाली घरेलू कंपनियों को बजट से राहत मिल सकती है। सूत्रों से मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक सरकार मेगा मैन्युफैक्चरिंग प्लांट्स के लिए फाइनेंसिंग स्कीम की घोषणा कर सकती है।


सूत्रों के मुताबिक घरेलू मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए राहत मिलेगी। बजट में सोलर पैनल, बैटरी, चार्जिंग इंफ्रा के लिए घोषणा मुमकिन है। मैन्युफैक्चरिंग प्लांट के लिए फाइनेंसिंग स्कीम की घोषणा संभव है। सूत्रों के मुताबिक निवेश के आधार पर कंपनियों के लिए नया फाइनेंसिंग मॉडल तैयार होगा। प्लांट लगाने पर 20-25 प्रतिशत कैपिटल सब्सिडी संभव है। MNRE को 5,000 करोड़ रुपये अतिरिक्त बजट मिल सकता है। वहीं सस्ता आयात रोकने के लिए ड्यूटी की मियाद बढ़ सकती है।


बता दें कि MNRE की पैनल इंपोर्ट पर सेफगार्ड ड्यूटी 2 साल बढ़ाने की मांग है। सेफगार्ड ड्यूटी की मियाद 2020 में खत्म हो रही है।


इन PAPER STOCKS में रह सकती है तेजी


JK Paper
Star Paper
West Coast
TNPL


इन FOOTWEAR STOCKS में रह सकती है तेजी


Bata
Liberty
Relaxo
Mirza International
Khadim


इन TYRE STOCKS में रह सकती है तेजी


Ceat
Apollo Tyres
JK Tyres
Balkrishna Industries
TVS Srichakra


REAL ESTATE सेक्टर में घर खरीदारों को मिलेगी राहत


सूत्रों के मुताबिक होम लोन के ब्याज पर इनकम टैक्स छूट बढ़ सकती है। सेक्शन-24 के तहत अभी ब्याज पर 2 लाख की छूट है। इस पर हाउसिंग मिनिस्ट्री ने 5 लाख तक छूट मिलने की सिफारिश की है। वहीं कंस्ट्रक्शन के दौरान भी ब्याज छूट देने पर विचार हो सकता है। होम लोन के प्रिंसिपल पर भी छूट सीमा बढ़ सकती है। होम लोन प्रिंसिपल पर अलग छूट के विकल्प पर भी चर्चा हुई है। सेक्शन-80C के तहत होम लोन प्रिंसिपल पर छूट मिलती है। सेक्शन-80C के तहत RIETs में निवेश पर छूट पर विचार हो रहा है। सेक्शन 54 के तहत कैपिटल गेंस की शर्तों में ढील संभव है। अभी कैपिटल गेंस टैक्स में छूट दो घरों तक ही सीमित है। दो घरों की सीमा और निवेश की अवधि बढ़ सकती है। हाउसिंग और वित्त मंत्रालय के बीच कई दौर की बैठकें हुई हैं।


इन REAL ESTATE शेयरों में रह सकती है तेजी


DLF
Godrej Properties
Oberoi Realty
Prestige Estates
Brigade Enterprises
Sobha
Mahindra Lifespace


बजट में NBFCs को राहत संभव


स्पेशल एंटिटी के जरिए NBFCs की फंडिंग की योजना है। बजट में स्पेशल एंटिटी के गठन का ऐलान हो सकता है। नई एंटिटी का गठन स्पेशल परपस व्हेक्लि के तौर पर हो सकता है। SPV में सरकार अपनी SUUTI की हिस्सेदारी डालेगी। SUUTI की मौजूदा मार्केट वैल्यूएशन करीब 33000 करोड़ रुपये है। एंटिटी वैल्यू का तीन गुना मार्केट से उधार ले सकेगी। ये स्पेशल एंटिटी चुनिंदा NBFCs में निवेश कर सकेगा। NBFCs के बुक वैल्यू का 20 प्रतिशत निवेश करने की मंजूरी होगी। किन NBFCs में निवेश होगा ये सेलेक्शन RBI करेगा।


इन NBFC (HOUSING) सेक्टर के शेयरों में आयेगी तेजी


HDFC
LIC Housing
Aavas Financiers
Indiabulls Housing
PNB Housing
HUDCO
Can Fin Homes
Repco


इन NBFC (Others) सेक्टर के शेयरों में आयेगी तेजी


Bajaj Finance
AB Capital
Muthoot Finance
Shriram Transport
M&M Financials
Manappuram Finance


CHEMICAL & ELECTRONIC SECTOR में आ सकता है उछाल


इस बजट में तैयार माल की जगह कच्चा माल के सस्ते में इंपोर्ट के लिए कदम उठाए जा सकते हैं। केमिकल, इलेक्ट्रॉनिक आइटम के सस्ते इंपोर्ट पर शिकंजा कसा जायेगा। मेक इन इंडिया को बढ़ावा देने पर जोर होगा । इंपोर्ट ड्यूटी में बदलाव हो सकता है । इंवर्टेड ड्यूटी स्ट्रक्चर के लिए कदम उठाए जाएंगे। तैयार माल के मुकाबले कच्चे माल का इंपोर्ट महंगा होगा। वित्त मंत्रालय और उद्योग मंत्रालय के बीच सहमति बनी है।


इन CHEMICALS शेयरों में रहेगी तेजी


SRF
Tata Chemicals
Deepak Nitrite
Himadri Chemicals
NOCIL
GHCL
Hikal


इन ELECTRONICS शेयरों में रहेगी तेजी


Dixon Technologies
Amber Enterprises
BPL


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।