Moneycontrol » समाचार » स्टॉक व्यू खबरें

शेयरों पर क्यों बंटी है ब्रोकरेज की राय, बाजार की बिसात पर कौन मारेगा बाजी

एक ही शेयर पर कोई ब्रोकरेज हाउस बुलिश होता है तो कोई बियरिश इसलिए एक्सपर्ट से जानिये कमाई करवाने वाले शेयर।
अपडेटेड Nov 05, 2019 पर 17:30  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

ये सीजन तिमाही नतीजों का है यानी कंपनी के लेखा-जोखा के आधार पर कमाई की स्ट्रैटेजी बनाने का समय है। बात जब सॉलिड रणनीति बनाने की हो तो, इसमें  ब्रोकेरज हाउस की रिपोर्ट बेहद मायने रखती है। लेकिन निवेशकों की परेशानी तब बढ़ जाती है, जब किसी एक शेयर पर ब्रोकरेज हाउस की राय बंटी हुई हो। एक ही शेयर पर कोई ब्रोकरेज हाउस बुलिश होता है तो कोई बियरिश। आज आपकी ऐसी उलझनें दूर करने के लिए सीएनबीसी-आवाज़ BULL VS BEAR लेकर आए हैं।


YES BANK


इस शेयर का वर्तमान भाव 66 है। इस पर सीएलएसए ने तेजी का नजरिया रखते हुए आउटपरफॉर्म रेटिंग दी है और लक्ष्य 75 रुपये तय किया है। उनका मानना है कि इसके नतीजों में आगे भी कमजोरी की आशंका है।


वहीं दूसरी तरफ मॉर्गन स्टैनली ने इस शेयर में मंदी का नजरिया रखते हुए अंडरवेट रेटिंग दी है और लक्ष्य 40 रुपये तय किया है। उनका मानना है इसमें बैलेंसशीट में बढ़ती दिक्कतों को लेकर चिंता बनी हुई है।


DR REDDYS


इस शेयर का वर्तमान भाव 2795 है। इस पर सीएलएसए ने तेजी का नजरिया रखते हुए खरीदारी की रेटिंग दी है और लक्ष्य 3300 रुपये तय किया है।


वहीं दूसरी तरफ इस पर गोल्डन सैक्स ने मंदी का नजरिया रखते हुए न्यूट्रल रेटिंग दी है और लक्ष्य 2600 रुपये तय किया है।


HCL TECH


इस शेयर का वर्तमान भाव 1155 है। इस पर मैक्वायरी ने तेजी का नजरिया रखते हुए आउटपरफॉर्म रेटिंग दी है और लक्ष्य 1340 रुपये तय किया है। उनका मानना है इसमें मार्जिन बेहतर नजर आ रही है और इसका EPS अनुमान बढ़ाया है।


वहीं दूसरी तरफ इस पर मॉर्गन स्टैनली ने मंदी का नजरिया रखते हुए अंडरवेट रेटिंग दी है और लक्ष्य 1000 रुपये तय किया है। उनका मानना है कि दूसरी छमाही में पहली छमाही से कमजोर ग्रोथ रहने की संभावना है।


BAJAJ FINANCE


इस शेयर का वर्तमान भाव 4115 है। इस पर एचएसबीसी ने तेजी का नजरिया रखते हुए खरीदारी की रेटिंग दी है और लक्ष्य 5100 रुपये तय किया है। उनका मानना है कि इसका प्रदर्शन बेहतर रहेगा और इसकी लोन बुक काफी डायवर्सिफाइड है।


वहीं दूसरी तरफ इस पर मॉर्गन स्टैनली ने मंदी का नजरिया रखते हुए  इक्वल वेट रेटिंग दी है और लक्ष्य 3700 रुपये तय किया है। उनका मानना है कि ज्यादा प्रोविजनिंग से मुनाफा अनुमान से कम होगा



KOTAK MAHINDRA BANK


इस शेयर का वर्तमान भाव 1570 है। इस पर सीएलएसए ने तेजी का नजरिया रखते हुए खरीदारी की रेटिंग दी है और लक्ष्य 1960 रुपये तय किया है। उनका मानना है कि बैंक का प्रदर्शन बेहतर होगा और Stressed लोन कम है।


वहीं दूसरी तरफ इस पर क्रेडिट सुईस ने मंदी का नजरिया रखते हुए न्यूट्रल रेटिंग दी है और लक्ष्य 1450 रुपये तय किया है। उनका मानना है कि ग्रोथ में सुस्ती और टैक्स कटौती से नतीजों को सहारा मिल सकता है।


RBL BANK


इस शेयर का वर्तमान भाव 310 रुपये है। इस पर सिटी ने तेजी का नजरिया रखते हुए खरीदारी की रेटिंग दी है और लक्ष्य 365 रुपये तय किया है। उनका मानना है कि प्रोविजनिंग की वजह से मुनाफा कम हो सकता है।


वहीं दूसरी तरफ इस पर जेपी मॉर्गन ने मंदी का नजरिया रखते हुए अंडरवेट रेटिंग दी है और लक्ष्य 280 रुपये तय किया है। उनका मानना है कि एसेट क्वालिटी पर दबाव से मुनाफे पर असर हो सकता है।



ACC


इस शेयर का वर्तमान भाव 1565 रुपये है। इस पर सिटी ने तेजी का नजरिया रखते हुए खरीदारी की रेटिंग दी है और लक्ष्य 2150 रुपये तय किया है। उनका मानना है कि दिवाली के बाद डिमांड बढ़ने की उम्मीद है।


वहीं दूसरी तरफ इस पर मॉर्गन स्टैनली ने मंदी का नजरिया रखते हुए अंडरवेट रेटिंग दी है और लक्ष्य 1425 रुपये तय किया है। उनका मानना है कि इस कंपनी में वॉल्यूम और रियलाइजेशन को लेकर चिंताएं बनी हुई हैं।


MARUTI SUZUKI


इस शेयर का वर्तमान भाव 7423 रुपये है। इस पर सिटी ने तेजी का नजरिया रखते हुए खरीदारी की रेटिंग दी है और लक्ष्य 9000 रुपये तय किया है। उनका मानना है कि भले ही Q2 नतीजे कमजोर रहे हों लेकिन डिमांड में सुधार दिखाई दिया है।


वहीं दूसरी तरफ इस पर यूबीएस ने मंदी का नजरिया रखते हुए बिकवाली की रेटिंग दी है और लक्ष्य 5700 रुपये तय किया है। उनका मानना है कि Q2 मार्जिन उम्मीद से ज्यादा रही और वैल्युएशन महंगा रहा है।



HAVELLS INDIA


इस शेयर का वर्तमान भाव 694 रुपये है। इस पर जेफ्फरीज ने तेजी का नजरिया रखते हुए खरीदारी की रेटिंग दी है और लक्ष्य 694 रुपये तय किया है। उनका मानना है कि कंपनी का कोर बिजनेस स्थिर है और LLOYD में बदलाव पर काम जारी है।


वहीं दूसरी तरफ इस पर मैक्वायरी ने मंदी का नजरिया रखते हुए अंडरवेट रेटिंग दी है और लक्ष्य 586 रुपये तय किया है। उनका मानना है कि कंपनी में कोर इलेक्ट्रिकल बिजनेस को लेकर चिंताएं बनी हुई हैं।



JUBILANT FOODWORKS


इस शेयर का वर्तमान भाव 1565 रुपये है। इस पर सीएलएसए ने तेजी का नजरिया रखते हुए खरीदारी की रेटिंग दी है और लक्ष्य 1850 रुपये तय किया है। उनका मानना है कि 4.9 प्रतिशत SSSG ग्रोथ को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं है।


वहीं दूसरी तरफ इस पर क्रेडिट सुईस ने मंदी का नजरिया रखते हुए अंडरपरफॉर्म रेटिंग दी है और लक्ष्य 1300 रुपये तय किया है। उनका मानना है कि कंपनी में SSSG ग्रोथ और मार्जिन पर आगे दबाव की आशंका बनी रहेगी।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।