Moneycontrol » समाचार » टैक्स

सरकार ने ITR फाइल करने की तारीख बढ़ाने की मांग को किया खारिज, 15 फरवरी से आगे नहीं बढ़ेगी डेडलाइन

केंद्र सरकार ने अन्‍य टैक्‍सपेयर्स जिनके अकाउंट के ऑडिट की जरूरत होती है उन्हें ITR फाइल करने की तारीख 15 फरवरी तक बढ़ा दिया है
अपडेटेड Jan 12, 2021 पर 13:40  |  स्रोत : Moneycontrol.com

फाइनेंस मिनिस्ट्री (Finance Ministry) ने उन लोगों के लिए इनकम टैक्स रिटर्न (Income Ttax Return - ITR) फाइल करने की आखिरी तारीख को आगे बढ़ाने की मांग को खारिज कर दिया है, जहां ऑडिट की जरूरत होती है। सरकार ने दिसंबर 2020 में ITR फाइल करने की तारीख 10 जनवरी तक कर दी थी। अब इसकी डेडलाइन 15 फरवरी तक बढ़ा दी गई है।


दरअसल, गुजरात हाई कोर्ट ने फाइनेंस मिनिस्ट्री को एक आदेश में कहा था कि इन डेडलाइन्स को बढ़ाने के बारे में साफ तौर जानकारी दी जाए। इसके बाद केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने इसकी जानकारी दी है। CBDT ने कहा, ड्यू डेट्स बढ़ाने की सभी रिपोर्टों को खारिज किया जाता है। 


ऐसे टैक्स पेयर्स जिनकी बकाया राशि 1,00000 रुपये से ज्यादा नहीं है। उनके सेल्फ असेसमेंट टैक्स के पेमेंट की ड्यू डेट भी वहीं है जो ITR फाइल करने की तारीख है। 


सरकार ने टैक्‍स ऑडिट रिपोर्ट जमा करने की तारीख भी बढ़ाकर 15 जनवरी 2021 कर दी है। इसे तीन बार बढ़ाया जा चुका है। ऑडिट के मामलों में ITR फाइल करने की आखिरी तारीख को 15 फरवरी तक बढ़ाया गया है। नॉन-ऑडिट मामलों में टैक्स रिटर्न फाइल करने की डेडलाइन 10 जनवरी की थी, जोकि अब बीत चुकी है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।