Moneycontrol » समाचार » टैक्स

ITR के लिए समयसीमा बढ़ने के बावजूद पेनल्टी से बचने के लिए जल्द टैक्स का भुगतान करना जरूरी

टैक्स देनदारी एक लाख रुपये से अधिक होने पर इंटरेस्ट के भुगतान में कोई छूट नहीं दी गई है
अपडेटेड Sep 30, 2021 पर 15:10  |  स्रोत : Moneycontrol.com

वित्त मंत्रालय की सख्ती के बाद इनकम टैक्स पोर्टल में कमियों को जल्द दूर किया जा सकता है। हालांकि, टैक्सपेयर्स के लिए असेसमेंट ईयर 2021-22 की इनकम टैक्स रिटर्न ( ITR) भरने की समयसीमा 30 सितंबर से बढ़ाकर 31 दिसंबर कर दी गई है। टैक्सपेयर्स के लिए  ITR भरने में देरी करना ठीक नहीं होगा।


टैक्सपेयर्स को फाइनेंशियल ईयर के अंत तक अपनी टैक्स देनदारी का भुगतान करना होता है।


गोल्ड की कीमतें 6 महीने के निचले स्तर पर, चांदी के भाव पर भी बढ़ा प्रेशर


Taxmann के DGM, नवीन वाधवा ने बताया, "CBDT ने ITR दाखिल करने की निर्धारित तिथि बढ़ा दी है लेकिन टैक्स देनदारी के एक लाख रुपये से अधिक होने पर सेक्शन 234A के तहत वसूले जाने वाले इंटरेस्ट पर कोई छूट नहीं दी गई है।"


उन्होंने बताया कि अगर टैक्सपेयर की टैक्स देनकारी एक लाख रुपये से अधिक है तो उसे वास्तविक निर्धारित तिथि (31 जुलाई) समाप्त होने से पहले इसका भुगतान करना होता है। ऐसा नहीं करने पर उसे ITR दाखिल करने की तारीख तक इस देनदारी पर एक प्रतिशत प्रति माह के इंटरेस्ट का भुगतान करना होगा।


उदाहरण के लिए, अगर आपने अभी तक ITR नहीं भरी है और आपकी बकाया टैक्स देनदारी 1.5 लाख रुपये की है तो आपको ITR भरने तक प्रति माह 1,500 रुपये के इंटरेस्ट का भुगतान करना होगा।


हालांकि, कुछ एक्सपर्ट्स का मानना है कि सरकार को बकाया टैक्स पर इंटरेस्ट में भी छूट देनी चाहिए। Nangia & Co LLP के पार्टनर, शैलेष कुमार मे कहा कि इनकम पोर्टल में तकनीकी कमियों के कारण बहुत से टैक्सपेयर्स इस वर्ष ITR नहीं भर सके थे। सरकार को 31 जुलाई की निर्धारित तिथि के बाद ITR भरे जाने और टैक्स देनदारी 1 लाख रुपये से अधिक होने पर भी इंटरेस्ट के भुगतान से छूट देनी चाहिए।


ITR भरने के लिए निर्धारित तिथि तक इंतजार करने से टैक्सपेयर्स को जल्दबाजी में इसे भरना पड़ सकता है और इससे गलती होने की आशंका रहती है। इससे बचने के लिए जल्द ITR भरना ठीक रहेगा।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।