Moneycontrol » समाचार » टैक्स

PAN-Aadhaar की जानकारी न देने पर कटेगा 20% इनकम टैक्स, जानिए क्या है नियम?

अपने एंप्लॉयर को अपनी पैन और आधार डिटेल्स न देने वाले कर्मचारियों को अपनी आय का 20 फीसदी टैक्स में देना पड़ सकता है
अपडेटेड Jan 25, 2020 पर 13:28  |  स्रोत : Moneycontrol.com

अगर कोई कर्मचारी अपने एंप्लॉयर को अपना PAN या Aadhaar नंबर नहीं देता है, तो उसे सरकार को अपने इनकम का 20 प्रतिशत टैक्स के रूप में चुकाना पड़ सकता है। Central Board of Direct Taxes (CBDT) का यह नया नियम है कि TDS डिडक्शन के लिए अपने एंप्लॉयर को अपनी पैन और आधार डिटेल्स न देने वाले कर्मचारियों को अपनी आय का 20 फीसदी टैक्स में देना पड़ सकता है।


हाल ही में आए CBDT के सर्कुलर में बताया गया था कि Income Tax Act की धारा 206AA के तहत यह अनिवार्य है कि कर्मचारियों को ऐसा अमाउंट रिसीव करने पर, जिसपर टैक्स डिडक्टिबल होगा यानी टैक्स कटना होगा, उसके लिए उन्हें अपने पैन और आधार की डिटेल्स देनी होगी।


टैक्सपेयर्स को अपने एंप्लॉयर को अपनी बिल्कुल सही डिटेल्स प्रोवाइड करानी होगी। एक्ट के मुताबिक, अगर वो अपनी डिटेल्स नहीं देता है तो उसके इनकम से TDS ज्यादा ऊंचे रेट पर कट जाएगा।


CBDT ने डिटेल्स प्रोवाइड न कराने की स्थिति में ऊंचे रेट पर TDS डिडक्शन की तीन स्थितियां रखी हैं-


पहला एक्ट के संबंधित प्रावधान में तय किए गए रेट के हिसाब से,


दूसरा जो भी रेट लागू हो रहा है, उसके हिसाब से और


तीसरा, इनकम के 20 फीसदी के रेट के हिसाब से.


टैक्सपेयर का एंप्लॉयर इन तीन शर्तों पर टैक्स का अमाउंट तय करेगा और उसके बाद ऊंचे रेट पर TDS काटेगा।


हालांकि CBDT ने नियम में यह भी कहा है कि अगर धारा 192 के तहत TDS कैलकुलेट करने पर यह टैक्सेबल लिमिट के अंदर आता है तो कर्मचारी को कोई टैक्स नहीं देना होगा, लेकिन अगर वहीं धारा 192 के तहत TDS कैलकुलेट करने पर यह टैक्सेबल लिमिट के ऊपर जाता है तो धारा 192 के प्रावधान के तहत लागू रेट के हिसाब से इनकम टैक्स का एवरेज रेट तय किया जाएगा।


अगर कैलकुलेट किया गया टैक्स आय के 20% से कम है तो टैक्स डिडक्शन 20% के रेट से किया जाएगा और अगर टैक्स 20% से ऊपर जाता है तो एवरेज रेट के हिसाब से टैक्स कटेगा।


CBDT ने एंप्लॉयर के लिए भी एक नियम बनाया है। इनकम टैक्स एक्ट की धारा 139A(5B) के मुताबिक, एंप्लॉयर्स धारा 192(2C) के तहत जिसका भी TDS डिडक्ट कर रहे हैं, उसका पैन और आधार, जिसकी भी जरूरत हो, उसकी डिटेल्स भरें।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।