Moneycontrol » समाचार » टैक्स

जानिए पैन कार्ड की जगह आधार कार्ड इस्तेमाल करने पर क्या होगा?

अगर आपके पास पैन कार्ड है लेकिन आपने आधार नंबर का इस्तेमाल किया है, तो फिर यह जरूरी है कि दोनों लिंक हों
अपडेटेड Dec 05, 2019 पर 09:22  |  स्रोत : Moneycontrol.com

अगर आपके पास पैन कार्ड है और आपने पैन नंबर की जगह आधार नंबर का इस्तेमाल किया है। तो फिर आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि दोनों लिंक होना चाहिए। अगर लिंक नही हुए तो फिर आपको दूसरा पैन कार्ड जारी हो सकता है। ऐसे में आपके पास पहले से ही पैन नंबर और दूसरा पैन नंबर मिलने पर यह अवैध हो जाएगा। और आप कानून के मुताबिक मुश्किल में फंस सकते हैं।


दरअसल, Central Board of Direct Taxes (CBDT) ने 30 अगस्त को एक अधिसूचना जारी की, जिसमें कहा गया था कि यदि कोई व्यक्ति पैन कार्ड के बिना वित्तीय लेनदेन के लिए अपना आधार नंबर देता है। तो इनकम टैक्स डिपार्टमेंट मान लेगा कि आपने पैन कार्ड जारी करने के लिए आवेदन कर दिया है। और उस व्यक्ति को पैन कार्ड जारी कर दिया जाएगा।


जुलाई 2019 में पेश बजट में सरकार ने कहा था कि इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने के लिए आधार का इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे उन लोगों को मदद मिली थी, जो रिटर्न तो फाइल करना चाहते थे लेकिन उनके पास पैन नहीं था।
हालांकि टैक्स जानकारों का कहना है कि अगर किसी व्यक्ति ने पैन की जगह आधार का इस्तेमाल किया है और वो पैन कार्ड आधार से लिकं नही है। ऐसे में सरकार की तरफ से स्पष्टता की जरूरत है कि पैन कार्ड जारी होना चाहिए या नहीं


लिहाजा यदि किसी ने अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं किया है और इनकम टैक्स डिपार्टमेंट उसे पैन कार्ड जारी कर देता है तो यह एक बड़ी समस्या खड़ी हो जाएगी। वैसे इनकम टैक्स कानून के मुताबिक अपने पैन को आधार से लिंक करना जरूरी है। मौजूदा समय में पैन को आधार से लिंक करने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर 2019 है। एक खास बात ये भी है कि अगर किसी के पास एक से अधिक पैन कार्ड है तो इनकम टैक्स डिपार्टमेंट द्वारा उसे सजा दी जाएगी।


इनकम टैक्स कानून के मुताबिक किसी भी व्यक्ति को एक पैन नंबर जारी किय़ा जाता है। अगर किसी के पास एक से अधिक पैन नंबर मिलते हैं तो इनकम टैक्स के अधिकारी इनकम टैक्स अधिनियम की धारा 272 B के तहत 10,000 रुपये जुर्माना वसूल सकते हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।