Moneycontrol » समाचार » टैक्स

खुद रिटर्न भरकर ऐसे बचाएं पैसे

प्रकाशित Wed, 10, 2019 पर 16:10  |  स्रोत : Moneycontrol.com

इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने का वक्त आ गया है। इसी के साथ आपकी टेंशन भी बढ़ रही होगी कि ITR कैसे भरा जाए। 9 अप्रैल को इनकम टैक्स विभाग ने फिस्कल ईयर 2018-19 के लिए ITR फॉर्म 1 और 4 जारी कर दिया है। अगर आपको ITR 1 फॉर्म भरना है तो आपको किसी सीए पर पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं है। हम बता रहे हैं कि कैसे आप खुद यह कर सकते हैं।


यह ध्यान रखें


सबसे पहले यह ध्यान रखना जरूरी है कि सालाना 50 लाख रुपए से कम आमदनी वाले लोग की ITR 1 फॉर्म को भरेंगे। आपकी यह आमदनी सैलरी या पेंशन, एक प्रॉपर्टी या इंटरेस्ट इनकम से ही होनी चाहिए।


क्या-क्या डॉक्यूमेंट्स चाहिए


ITR 1 फाइल करने के लिए पैन, आधार, कंपनी की तरफ से मिले फॉर्म 16 और 26AS फॉर्म चाहिए।


कैसे भरें रिटर्न


टैक्स रिटर्न भरने के लिए सबसे पहले इनकम टैक्स की वेबसाइट पर जाएं। वहां पैन कार्ड के जरिए रजिस्टर करें। अगर आप पहले से रजिस्टर हैं तो सिर्फ रजिस्टर यूजर टैब पर क्लिक करके लॉगइन करे।


प्रोसेस


इनकम टैक्स रिटर्न पेज पर क्लिक करें। इसके बाद असेसमेंट ईयर पर क्लिक करें। फिर ITR फॉर्म और सबमिशन पर क्लिक करें। इसके बाद आप प्रीपेयर एंड सबमिट ऑनलाइन और प्री-फिल्ड फील्डस को सेलेक्ट करें। ये सब करने के बाद आप अपनी सुविधा से ई-वैरिफिकेशन ऑप्शन चुन सकते हैं। इसके बाद आपको अपनी डिटेल भरनी होगी।


इनकम कैलकुलेट करें


अपनी डिटेल भरने के बाद आप कम्प्यूटेशन पेज पर जाएंगे। टैक्स कंप्यूटेशन में डाटा भरने के बाद यह पता चलेगा कि आपको कितना टैक्स जमा करना है।


कैसे चुकाएं टैक्स
 
आप टैक्स चुकाने के लिए नेट बैंकिंग या डेबिट कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। एकबार पूरी डिटेल भरने के बाद आप प्रीव्यू कर सकते हैं। अगर आपको कोई बदलाव जरूरी लगता है तो उसे चेंज करके रिटर्न सबमिट का बटन दबा सकते हैं।