Moneycontrol » समाचार » टैक्स

ITR में बैंक डिटेल गलत भरा! जानिए अब कैसे मिलेगा रिफंड

अगर ITR प्रॉसेस में नहीं है तो फिर से आप इनकम टैक्स रिटर्न फाइल कर दें।
अपडेटेड Aug 30, 2019 पर 10:37  |  स्रोत : Moneycontrol.com

आमतौर पर जब हम ITR फाइल करते हैं। तो पूरी सावधानी बरतने की कोशिश करते हैं। फिर भी कभी अनजाने में कोई गलती हो जाती है, तो फिर उसका खामियाजा भुगतना  पड़ता है। अगर आपने अपने बैंक अकाउंट को दूसरे ब्रांच में ट्रांसफर किया है, तो आपका IFSC कोड बदल जाएगा। ऐसे में आपको ITR फाइल करते समय ध्यान देने की जरूरत है। फिर भी अगर आपने ITR फाइल कर दिया। तो फिर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को दी गई जानकारी और बैंक अकाउंट की जानकारी में असमानता होने पर आपका रिफंड रुक जाएगा। ऐसे में रिफंड हासिल करने के लिए आपको ये कदम उठाने पड़ेंगे।


कैसे हासिल करें रिफंड 


बैंक अकाउंट या  IFSC कोड गलत होने पर सबसे पहले आपको अपना ITR स्टेटस चेक करना है, अगर अभी वो प्रॉसेस में नहीं है तो बेहतर है कि आप फिर से ITR सही जानकारी के साथ फाइल कर दें।


अगर आपका ITR प्रोसेस हो चुका है, और आपके बैंक काउंट में रिफंड जमा होना फेल बता रहा है, तो फिर आपको इनकम टैक्स डिपार्टमेंट से चेक जारी करने के लिए रिक्वेस्ट करना होगा।


अगर आपका ITR स्टेटस प्रॉसेस में हो चुका है, और रिफंड का कोई स्टेटस नहीं है। तो फिर आपको इंतजार करना होगा, जब तक आपके स्टेटस में रिफंड फेल नहीं बताता। रिफंड फेल के बाद ही आप चेक के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं। 


  
 सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।