Moneycontrol » समाचार » टैक्स

अगर आपने भी की है टैक्स की चोरी, तो ये है आपके लिए पते की खबर

टैक्स एक ऐसा शब्द है जिसे सुनते ही आम आदमी ही नहीं जानकार भी घबराने लगते हैं।
अपडेटेड Sep 22, 2019 पर 13:04  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

टैक्स एक ऐसा शब्द है जिसे सुनते ही आम आदमी ही नहीं जानकार भी घबराने लगते हैं। कारण है कि आयकर कानूनों में इतने सारे पेंच है कि किसी के लिए भी इन्हें समझना टेढ़ी खीर साबित हो सकती है।


इनकम टैक्स भरने का समय करीब आ रहा है जरुरी है कि आप इनसे जुड़े नियमों में बदलाव को जाने और समझें। ऐसे ही मौकों पर टैक्स गुरू अपनी जानकारी और अनुभव का खजाना लेकर आते हैं और करते हैं टैक्स से जुड़ी मुश्किलों को दूर।


अगर आपने टैक्स की चोरी कर ली है तो आपको डरने की नहीं बल्कि सुधरने की जरुरत है। 25 लाख रुपये तक की टैक्स चोरी करने पर भी जेल नहीं होगी। इसके लिए सभी अधिकारियों को जारी निर्देश की क्या खासियत है ये बताने के लिए टैक्स एक्सपर्ट शरद कोहली।


पुराने नियमों में जानें क्या हुए बदलाव 


सबसे पहले बता दें कि अब तक के नियमों के मुताबिक अगर किसी ने टीडीएस नहीं जमा किया है तो उसे 3 महीने से लेकर 6 साल तक की सजा का प्रावधान था लेकिन अब नए नियम के बाद उसे जेल नहीं होगी।


इसी तरह किसी ने जान बुझकर पर अपनी आमदनी कम दिखाई है और 25 लाख रुपये तक की टैक्स चोरी की है तो उसे पहले 7 साल तक जेल की सजा और जुर्माने का प्रावधान था लेकिन सामान्य हालात में अपराधिक मामला नहीं चलेगा।


वहीं रिटर्न नहीं भरने पर पहले 3 महीने से 7 साल तक की जेल और जुर्माने का प्रावधान था लेकिन अब नए नियम के बाद रिटर्न ना भरने पर सामान्य हालात में अपराधिक मामला नहीं चलेगा। 


टैक्स चोरी पर जेल नहीं


शरद कोहली का कहना है कि इनकम टैक्स विभाग ने किए अधिकारियों को निर्देश जारी किया है जिसमें कहा गया है कि अनजाने में या पहली बार टैक्स चोरी करने पर जेल नहीं होगी। लेकिन बार-बार टैक्स चोरी करने पर आपराधिक मुकदमा और जेल दोनों ही सजा दी जायेगी और ऐसा दो अधिकारियों से बने कॉलेजियम की मंजूरी के बाद होगा। आपराधिक मुकदमे में किसी एक अधिकारी की मनमर्जी नहीं चलेगी। बता दे कि ये 25 लाख रुपये तक के मामले में ही ये छूट मिलेगी। 


अनजानों से गलती करने वालों पर कार्रवाई नहीं की जायेगी लेकिन गलत मंशा साबित होने पर 3 महीने से 2 साल तक की जेल की सजा होगी।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।