Moneycontrol » समाचार » टैक्स

Income Tax Return 2019: ITR फाइल कर भूल गए हैं पासवर्ड, बिना लॉगइन के ऐसे करें वेरिफाई

ITR भरने के बाद आपने वेरिफाई नहीं किया तो ऐसे में माना जाएगा कि आपने रिटर्न फाइल नहीं किया है
अपडेटेड Aug 13, 2019 पर 13:56  |  स्रोत : Moneycontrol.com

Income Tax Return फाइल करने के बाद आपको इसे वेरिफाई करना होता है। जब तक आप आईटीआर वेरिफाई नहीं करेंगे, तब तक आपकी टैक्स रिटर्न की फाइलिंग अधूरी ही मानी जाएगी।


क्यों है जरूरी?


ITR भरने के बाद आपने वेरिफाई नहीं किया तो ऐसे में माना जाएगा कि आपने रिटर्न फाइल नहीं किया है और आपको आपका रिफंड भी नहीं मिलेगा, वहीं, टैक्स डिपार्टमेंट की ओर से नोटिस भी आ सकता है।


ध्यान दीजिए कि आईटीआर फाइल करने के लिए 120 दिनों के भीतर उसे वेरिफाई करा लेना होता है, तभी वो मान्य माना जाता है। अगर आपने 120 दिनों के बाद वेरिफिकेशन की प्रक्रिया शुरू की तो फिर से आपको नया रिटर्न फाइल करना पड़ेगा और इसके लिए आपको लेट फीस भी भरनी पड़ेगी।


क्या है प्रोसेस?


ऑनलाइन आईटीआर वेरिफिकेशन के लिए आप OTP या EVC के जरिए कर सकते हैं या फिर आप अपना रिटर्न फाइल करने के 120 दिनों के भीतर अपने रिटर्न को बेंगलुरू के टैक्स डिपार्टमेंट के सेंट्रलाइज्ड प्रोसेसिंग सेंटर पर पोस्ट के जरिए भेज सकते हैं।


लेकिन अगर आईटीआर फाइल करके अपना पासवर्ड भूल गए हैं तो भी आप बिना लॉगइन किए ही रिटर्न वेरिफाई कर सकते हैं।


बिना लॉगइन के वेरिफिकेशन के ये हैं स्टेप


-Www.incometaxindiaefiling.gov.in पर जाएं।


- Quick links टैब के नीचे दिए गए e-verify return ऑप्शन को चुनें।


- इसके बाद आपको अपना PAN, Assessment Year
और एक्नॉलेजमेंट नंबर भरकर Continue पर क्लिक करना होगा।


- इसके बाद आपके सामने तीन ऑप्शन होंगे- पहला EVC से वेरिफिकेशन, दूसरा EVC न होने की स्थिति में EVC जेनरेट करना और तीसरा Aadhaar OTP के जरिए ई-वेरिफाई करना। इनमें से आप कोई भी ऑप्शन चुन सकते हैं।


इसके बाद आपका आईटीआर वेरिफाई हो जाएगा।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।