Moneycontrol » समाचार » टैक्स

Income Tax Return: इस तारीख के बाद इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने पर लगेगा 5,000 जुर्माना, जानिए कैसे करें दाखिल

अगर आप जुर्माने से बचना चाहते हैं तो 30 सितंबर 2021 के पहले ITR फाइल कर दें
अपडेटेड Sep 07, 2021 पर 08:27  |  स्रोत : Moneycontrol.com

Income Tax Return: केंद्र सरकार ने इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की आखिरी तारीख बढाकर 30 सितंबर 2021 कर दी है। इसके बाद अगर आप रिटर्न फाइल करते हैं तो आपको 5,000 रुपये जुर्माना भरना पड़ सकता है। यह नियम इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने बनाए हैं।


इनकम टैक्स के नियमों के मुताबिक, टैक्स पेयर्स अगर ड्यू डेट के भीतर ITR फाइल नहीं करते हैं तो बकाया टैक्स पर उन्हें ब्याज भी चुकाना होगा। ऐसे में टैक्सपेयर्स की ओर से चुकाई जाने वाली राशि ज्यादा हो सकती है। इससे बचने का यही एक मात्र उपाय है कि 30 सितंबर से पहले या इस तारीख तक अपना इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल कर दें।


Income Tax Return New Rule: सीनियर सिटीजन्स को यह शर्त पूरी करने पर ITR फाइल करने से मिली छूट


लगता है जुर्माना


टैक्स रिटर्न दाखिल नहीं करने पर जुर्माना भी लगाया जाता है। इसके साथ ही संबंधित व्यक्ति को अधिक सोर्स पर कर कटौती (TDS) देना पड़ता है। सरकार द्वारा दी गई तारीख के बाद रिटर्न फाइल करने पर 5,000 रुपये जुर्माना लग सकता है। इनकम टैक्स के सेक्शन 234F में इसका जिक्र किया गया है। हालांकि टैक्सपेयर्स की कमाई 5 लाख रुपये के भीतर है तो लेट फाइन के तौर पर 1,000 रुपये चुकाने का ही नियम है। 5 लाख से अधिक कमाई पर जुर्माने की राशि बढ़ जाएगी।


जानिए इनकम टैक्स रिटर्न कैसे करें फाइल


सबसे पहले आपको इनकम टैक्स की आधिकारिक पोर्टल https://www.incometax.gov.in पर विजिट करना होगा। ई-फाइलिंग पोर्टल में अपने पैन की डिटेल, पासवर्ड और कैप्चा कोड एंटर करने के बाद लॉग-इन करना होगा। इसके बाद e-File मेन्यू पर क्लिक करें और income tax return लिंक पर क्लिक करना है।


इनकम टैक्स रिटर्न पेज पर पैन ऑटो पॉप्युलेटेड हो जाएगा, यहां Assessment Year को सलेक्ट करें, अब ITR form Number को सलेक्ट करना होगा अब आपको Filing Type को सलेक्ट करना है जिसमें Original/Revised Return सेलेक्ट करना है। अब submission Mode को सलेक्ट करें जिसमें prepare and submit online को सलेक्ट करना होगा।


टैक्स सेविंग फिक्स्ड डिपॉजिट पर ये 5 बैंक दे रहे हैं 6.5% तक का ब्याज, यहां से लें सभी जानकारी


इसके बाद continue पर क्लिक करें। इतना करने के बाद पोर्टल पर दी गई गाइडलाइंस को पढ़े। ऑनलाइन ITR फॉर्म में जो भी फील्ड खाली हैं, उनमें अपनी जानकारी भर दें। फिर Taxes and Verification टैब पर जाएं और अपने हिसाब से वेरिफिकेशन ऑप्शन को सेलेक्ट करें। Preview and submit बटन पर क्लिक करें, ITR में भरे गए डेटा को वेरिफाई करें। आखिरी में ITR को submit कर दें।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।