Moneycontrol » समाचार » टैक्स

Income Tax Return New Rule: सीनियर सिटीजन्स को यह शर्त पूरी करने पर ITR फाइल करने से मिली छूट

इस नई छूट की घोषणा फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण ने यूनियन बजट 2020-21 में की थी
अपडेटेड Sep 06, 2021 पर 21:12  |  स्रोत : Moneycontrol.com

Income Tax Return New Rule: 75 साल से अधिक उम्र के सीनियर सिटीजन यानी वरिष्ठ नागरिकों (Senior Citizens) को जिनकी कमाई सिर्फ पेंशन (pension) और ब्याज (interest) से होती है, उन्हें फिस्कल ईयर 2021-22 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न (Income Tax Returns - ITR) दाखिल करने से छूट दी गई है।


उन्होंने कहा था कि देश की आजादी के 75वें साल में सरकार ने 75 साल से अधिक उम्र के लोगों को इनकम फाइल करने में छूट दी है। इससे सीनियर सिटीजन्स का बोझ कम होगा। यानी अब सीनियर सिटीजन्स को ITR फाइल करने के झंझट से मुक्ति मिल जाएगी। उन्हें बस एक फॉर्म भरकर बैंक में जमा करना होगा।


इनकम टैक्स रिटर्न भर रहे हैं तो पहले अपने फॉर्म 26AS में डिटेल्स देखें


सीतारमण ने आगे बजट भाषण में कहा था कि जिन सीनियर सिटीजन्स की इनकम सिर्फ पेंशन और ब्याज से हो रही है, उनको इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने से छूट का प्रस्ताव दिया जा रहा है। हालांकि बैंक अपनी इनकम पर टैक्स जरूर काटेंगे।


CBDT ने ITR दाखिल करने की छूट के लिए घोषणा फॉर्म को नोटिफाइड कर दिया है। यह फॉर्म सीनियर सिटीजन्स को बैंक में जमा करना होगा। जहां बैंक पेंशन और टैक्स पर ब्याज काटेंगे और सरकार के पास जमा करेंगे। इस नई छूट का ऐलान फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने यूनियन बजट 2021 में किया था।
 
लगता है जुर्माना


टैक्स रिटर्न दाखिल नहीं करने पर जुर्माना भी लगाया जाता है। इसके साथ ही संबंधित व्यक्ति को अधिक सोर्स पर कर कटौती (TDS) देना पड़ता है। सरकार द्वारा दी गई तारीख के बाद रिटर्न फाइल करने पर 5,000 रुपये जुर्माना लग सकता है। इनकम टैक्स के सेक्शन 234F में इसका जिक्र किया गया है। हालांकि टैक्सपेयर्स की कमाई 5 लाख रुपये के भीतर है तो लेट फाइन के तौर पर 1,000 रुपये चुकाने का ही नियम है। 5 लाख से अधिक कमाई पर जुर्माने की राशि बढ़ जाएगी।


Income Tax Return: ऑनलाइन इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने डेडलाइन बढ़ी, जानिए पूरी डिटेल


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।