Moneycontrol » समाचार » टैक्स

IT विभाग ने जारी की अहम गाइडलाइंस, जानिए किसे मिलेगा सेक्शन 87A का फायदा

टैक्स एक ऐसा शब्द है जिसे सुनते ही आम आदमी ही नहीं जानकार भी घबराने लगते हैं।
अपडेटेड Sep 17, 2019 पर 10:33  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

टैक्स एक ऐसा शब्द है जिसे सुनते ही आम आदमी ही नहीं जानकार भी घबराने लगते हैं। कारण है कि आयकर कानूनों में इतने सारे पेंच है कि किसी के लिए भी इन्हें समझना टेढ़ी खीर साबित हो सकती है।


इनकम टैक्स भरने का समय करीब आ रहा है जरुरी है कि आप इनसे जुड़े नियमों में बदलाव को जाने और समझें। ऐसे ही मौकों पर टैक्स गुरू अपनी जानकारी और अनुभव का खजाना लेकर आते हैं और करते हैं टैक्स से जुड़ी मुश्किलों को दूर।


आज बात करेंगे इनकम टैक्स की उस कानून की जिसमें आम टैक्सपेयर्स की दिलचस्पी चालू कारोबारी साल में सबसे ज्यादा रही है और टैक्सपेयर्स ने सेक्शन 87A कानून को लेकर लोगों के सवाल भी इसी कानून को लेकर ज्यादा उठे है। सेक्शन 87A कानून के तहत मिलने वाले रीबेट की सीमा बढ़ाकर 12500 रुपये कर दी गई है।


किसे मिलेगा सेक्शन 87A का फायदा


सेक्शन 87A पर विस्तार से बात करते हुए टैक्स एकसपर्ट मुकेश पटेल ने कहा कि सेक्शन 87A की छूट व्यक्तिगत तौर पर ही मिलेगी। HUF को इस रीबेट का फायदा नहीं मिलेगा। सेक्शन 87A की छूट NRI को नहीं मिलेगी। 5 लाख रुपये से कम आय पर ही 12500 रुपये की छूट मिलेगी। 80C, 80D, स्टैंडर्ड डिडक्शन जैसे नियमों का फायदा उठाएं। हालांकि सभी छूट का फायदा लेने पर टैक्सेबल आय 5 लाख रुपये से कम होनी चाहिए। 5 लाख रुपये से ज्यादा आय होने पर टैक्स चुकाना होगा। टैक्स पुरी रकम पर ही चुकाना होगा।


30 सितंबर तक रहिए अलर्ट


इनकम टैक्स विभाग ने अहम गाइडलाइंस जारी की है। इस गाइडलाइंस के आधार पर स्क्रूटनी के मामले चुने जाएंगे। इनकम टैक्स का नोटिस इसी महीने की आखिरी तारीख तक आ सकता है। ई-मेल के जरिए स्क्रूटनी की वजह बताई जाएगी। तर्क और तथ्य के साथ अपनी बातों को रखना होगा। तैयारी और सतर्कता के साथ नोटिस सा सही जवाब दीजिए। 5 सितंबर 2019 को CBDT ने गाइडलाइंस जारी की है। टैक्सपेयर को गाइडलाइंस को अच्छे से पढ़ने की जरुरत है। ई-पोर्टल या ई-मेल को लगातार चेक करते रहिए।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।