Moneycontrol » समाचार » टैक्स

जानें आईटी रिटर्न से जुड़े सवालों के जवाब

सबसे पहले तो आधार कॉर्ड को अपने पैन से लिंक कर लीजिए। बिना आधार लिंक के आपकी रिटर्न फाइल नहीं होगी।
अपडेटेड Jul 14, 2017 पर 19:01  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

जुलाई का महीना हम भारतीयों के लिए बहुत खास होता है। ये वो महीना होता है जब झुलसाने वाली गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद होती है, मॉनसून पूरे देश में अपनी छाप छोड़ चुका होता है और बारिश की बूंदों में हर किसी का तन-मन भीग जाता है। लेकिन जुलाई के इस रोमांस के अलावा एक और वजह से जुलाई बहुत अहम है। इसी महीने की अंतिम तारीख यानी 31 जुलाई को आपको अपना इनकम टैक्स रिटर्न भरना होता है और  इसी जरूरी काम को आसान करने के लिए सीएनबीसी-आवाज़ लेकर आया है इनकम टैक्स रिटर्न हेल्पलाइन। इस हेल्पलाइन में आपके इनकम टैक्स रिटर्न से जुड़े सवालों के जवाब देने के लिए सीएनबीसी-आवाज़ के साथ हैं टैक्स एक्सपर्ट और क्लियर टैक्स इन की चीफ एडीटर प्रीति खुराना


प्रीति खुराना की पहली सलाह है कि आईटी रिटर्न को लेकर चिंता मत करिए, कुछ डॉक्यूमेंट है इनको रेडी कर लीजिए और सबसे पहले तो आधार कॉर्ड को अपने पैन से लिंक कर लीजिए। बिना आधार लिंक के आपकी रिटर्न फाइल नहीं होगी। सारे बैंक अकाउंट के डिटेल्स अपने पास तैयार रखें। फार्म 25एएस को डाउनलोड कर लें। अगर टीडीएस कटा है तो फार्म 25एएस रिटर्न भरने के लिए बहुत अहम होता है।


प्रीति खुराना के मुताबिक अगर आपकी आय 50 लाख रुपये से ज्यादा है तो शेड्यूल एएल के लिए सारे एसेट्स का ब्योरा तैयार रखें। अगर आप सैलरीड हैं तो फॉर्म 16 की मदद से रिटर्न भरना आसान होता है। अगर इंटरेस्ट इनकम है तो बैंक खातों पर मिले ब्याज का आंकड़ा भी निकाल लें। ये सब तैयारी करके आईटी रिटर्न फाइल करने के लिए तैयार हो जाइए।