Moneycontrol » समाचार » टैक्स

जानिए कैसे चेक करें Income Tax Return का स्टेटस?

यह जानना जरूरी है कि रिटर्न फाइल करने के बाद इनकम टैक्स डिपार्टमेंट आपके रिटर्न फाइल पर कैसे काम करता है?
अपडेटेड Aug 30, 2019 पर 10:30  |  स्रोत : Moneycontrol.com

आमतौर पर हम लोग इनकम टैक्स फाइल करके शांत बैठ जाते हैं। लेकिन एक बार यह देखना भी जरूरी होता है कि आखिर कोई गलती तो नहीं की। रिटर्न फाइल करने के बाद हम इस आस में रहते हैं कि जल्द से जल्द जो भी रिटर्न की रकम हो वो मिल जाए।


लेकिन यह जानना जरूरी है कि रिटर्न फाइल करने के बाद इनकम टैक्स डिपार्टमेंट आपके रिटर्न फाइल पर कैसे काम करता है?


रिटर्न फाइल करने और वेरीफिकेशन के बाद इनकम टैक्स विभाग इसका  प्रॉसेस शुरू करता है। देखा जाए तो वेरीफिकेशन के बाद ITR का स्टेटस सक्सेसफुली वेरीफाइड या सक्सेफुली ई-वेरीफाइड दिखता है। एक बार जब इसकी प्रॉसेसिंग पूरी हो जाती है इसका स्टेटस ITR प्रोसेस्ड दिखता है।


प्रोसेसिंग के समय इनकम टैक्स विभाग आपकी घोषित आय और आपके द्वारा दिए गए टैक्स का कैलकुलेशन करता है। इसमें देखा जाता है कि दोनों के बीच में कोई अंतर तो नहीं है। प्रोसेसिंग पूरी होने के बाद इनकम टैक्स डिपार्टमेंट आम तौर पर सेक्शन 143(1) के तहत नोटिस भेज कर सूचित करता है कि आपका इनकम टैक्स रिटर्न फाइल स्वीकार कर लिया गया है या उसमें कुछ गड़बड़ी है। अगर रिफंड में कुछ बकाया हो तो वो भी इस नोटिस में दिखेगा।


कैसे लें स्टेटस की जानकारी


अगर रिटर्न फाइल करने के बाद ये देखना चाहते हैं कि यह अभी किस स्टेज पर है, तो इसे दो तरीकों से चेक किया जा सकता है।
एक तरीके के तहत आपको इनकम टैक्स की वेबसाइट में जाकर लॉग-इन करके जानकारी हासिल की जा सकती है। दूसरा बिना लॉग इन किए एकनॉलेजमेंट के जरिए जानकारी ले सकते हैं।


बिना लॉगइन कैसे चेक करें Income Tax Return का स्टेटस


रिटर्न फाइल करते समय एक्नॉलेजमेंट नंबर जेनरेट होता है। अगर आपके पास ये नंबर है तो इसे आपको इनकम टैक्स की वेबसाइट में जाकर कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको ई-फाइलिंग वेबसाइट के होम पेज पर सर्विसेस का कॉलम दिखेगा। इसके बाद ITR Status का ऑप्शन दिखेगा। जहां पर क्लिक करने के बाद आपको पैन नंबर, एकनॉलेजमेंट नंबर और कैप्चा कोड डालना होगा। इन सबके बाद आपको सबमिट पर क्लिक करना है। क्लिक करते ही पूरी जानकारी आपके सामने आ जाएगी।


इनकम टैक्स वेबसाइट से स्टेटस चेक करना


इसके लिए आपको इनकम टैक्स की वेबसाइट www.incometaxindiaefilling.gov.in पर लॉग इन करना होगा। इसके बाद आपको पैन कार्ड, पासवर्ड, केप्चा कोड भर के आपका अकाउंट खुल जाएगा। इसके बाद आपको View Return/ Forms में क्लिक करना होगा। अब जिस ईयर स्टेटस जानना है, उसका ईयर सेलेक्ट करना है। इसके बाद आपको सबमिट करना है। सबमिट करते ही पूरा स्टेटस आपके सामने आ जाएगा।  



सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।