Moneycontrol » समाचार » टैक्स

जानिए कब आपके चुकाए रेंट पर TDS कटेगा और कब नहीं

मंथली 50,000 रुपए से कम किराया है तो जानिए क्या होगा कैलकुलेशन
अपडेटेड Aug 27, 2019 पर 13:04  |  स्रोत : Moneycontrol.com

क्या आप जानते हैं कि आपके किराए की रकम पर TDS कटना चाहिए या नहीं? अगर आपको भी इसे लेकर कंफ्यूजन है तो यह खबर आपके लिए है।


अगर रेंट एग्रीमेंट आपके और मकानमालिक के बीच हुआ है तो


ऐसे में अगर आपका किराया मंथली 50,000 रुपए से कम है तो उसपर TDS नहीं कटेगा। मान लीजिए आप अपने मकानमालिक को 36,000 रुपए का किराया देते हैं। और आपको अपनी कंपनी से किराए के लिए 19,000 रुपए मिलते हैं। कुल मिलाकर अगर किराया 36,000 रुपए है यानी आपको इस पर TDS काटने की जरूरत नहीं है।


आपकी कंपनी आपको किराए के लिए जो 19,000 रुपए देती है वह आपकी सैलरी का हिस्सा होगा और उस पर टैक्स चुकाना होगा। आपकी कंपनी को इनकम टैक्स के सेक्शन 192 के तहत इस पर टैक्स डिडक्शन करना होगा। अगर आपकी कंपनी यह रकम HRA के तौर पर देती है तो आप नियमों के अनुसार HRA में छूट हासिल कर सकते हैं।


अगर रेंट एग्रीमेंट आपकी कंपनी और मकानमालिक के बीच हुआ है तो क्या होगा?


मान लीजिए आपकी कंपनी सीधे मकानमालिक को 36,000 रुपए देती है। इसके बदले वह 17,000 रुपए आपकी सैलरी से काट लेती है। ऐसे में जो रकम आपकी कंपनी मकानमालिक को देती है वह रेंटल पेमेंट होगी। इस हिसाब से कंपनी सालाना रेंटल पेमेंट 2.4 लाख रुपए से ज्यादा है। ऐसे में रेंट पेमेंट पर 10 फीसदी TDS कटेगा।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।