Moneycontrol » समाचार » टैक्स

New income tax slab: बदल गया नियम, मील वाउचर पर नहीं मिलेगी टैक्स छूट

नए इनकम टैक्स स्लैब (New Income Tax slab) के मुताबिक, फिस्कल ईयर 2020-21 में नया स्लैब चुनने वाले कर्मचारी मील कूपन पर टैक्स छूट क्लेम नहीं कर सकते हैं
अपडेटेड Jul 04, 2020 पर 09:11  |  स्रोत : Moneycontrol.com

इनकम टैक्स का नया स्लैब चुनने वालों को टैक्स विभाग ने एक झटका दे दिया है। नए इनकम टैक्स स्लैब में टैक्स रेट कम है। इनकम टैक्स के नए नियम के मुताबिक, कर्मचारियों को दिए जाने वाले फ्री मील कूपन पर टैक्स छूट नहीं मिलेगी। शुक्रवार को टैक्स डिपार्टमेंट की तरफ से जारी नोटिफिकेशन में यह बताया गया है कि जिन लोगों ने सेक्शन 115BAC के तहत नया इनकम टैक्स स्लैब चुना है उन्हें मील कूपन या वाउचर पर टैक्स छूट नहीं मिलेगी। नए इनकम टैक्स स्लैब (New Income Tax slab) के मुताबिक, फिस्कल ईयर 2020-21 में नया स्लैब चुनने वाले कर्मचारी मील कूपन पर टैक्स छूट क्लेम नहीं कर सकते हैं। इस छूट की सीमा 50 रुपए प्रति मील है।


इनकम टैक्स डिपार्टमेंट का मानना है कि काम के दौरान अगर कंपनी किसी कर्मचारी को मुफ्त खाना या बेवरेजेज मुहैया करती है तो इसमें कर्मचारी की पर्सनल फायदा है। यह खर्च ऑफिशियल नहीं माना जाएगा।


हालांकि कुछ छूट सभी कर्मचारियों के लिए जारी रहेंगी।


ऑफिस में मिलने वाला खाना और नॉन-अल्कोहल ड्रिंक की कॉस्ट पर।


काम के दौरान मिलने वाले टी और स्नैक्स।


ऑफिस से बाहर दूरदराज के इलाकों में काम करने के दौरान मिलने वाला खाना-पीना। 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।