Moneycontrol » समाचार » टैक्स

New TDS rules: जानिए बैंक से कैश निकालने पर अब कितना टैक्स लगेगा?

1 जुलाई से कैश निकालने पर आपके टैक्स के जाल में फंसने के ज्यादा चांस रहेंगे, जानिए क्या है नया नियम
अपडेटेड Jul 08, 2020 पर 08:45  |  स्रोत : Moneycontrol.com

New TDS rules। कैश में लेनदेन कम करने और टैक्स कंप्लाएंस को बेहतर ढंग से लागू करने के लिए टैक्स डिपार्टमेंट (Tax department) ने TDS के नियम बदल दिए हैं। इस महीने से बैंक और पोस्टऑफिस (Post office) से निकाली गई रकम पर TDS का नया नियम लागू होगा। अभी तक अगर आप एक साल में 1 करोड़ रुपए से ज्यादा कैश निकालते थे तो आपको 2 फीसदी TDS (tax deducted at source) देना पड़ता था। लेकिन 1 जुलाई से TDS का नया नियम लागू हो गया है।


अब एक फाइनेंशियल ईयर में 20 लाख रुपए से ज्यादा हाई वैल्यू कैश ट्रांजैक्शन करने पर TDS रेट इस बात पर निर्भर करेगा कि आपने पिछले तीन साल में इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फाइल किया है या नहीं।


जिन लोगों ने पिछले 3 साल में रिटर्न फाइल किया है उनके लिए TDS का नियम


2019 के बजट में सरकार ने इनकम टैक्स में एक नया सेक्शन 194N शामिल किया था जिसके तहत बैंक अकाउंट से 1 करोड़ रुपए से ज्यादा कैश निकालने पर 2 फीसदी TDS चुकाना पड़ता। यह नियम पोस्ट ऑफिस के खातों से भी कैश निकालने पर लागू होगा।


लाइव मिंट के मुताबिक, "एक फाइनेंशियल ईयर में अगर कोई 99 लाख रुपए कैश निकालता है और उसके बाद वह 1.50 लाख रुपए और निकालता है तो सिर्फ 50,000 रुपए पर भी 2 फीसदी TDS देना पड़ता। "


हालांकि जिन लोगों का PAN कार्ड बैंक के रिकॉर्ड में अपडेटेड नहीं हैं उनपर इनकम टैक्स के सेक्शन 206AA के तहत 20% तक TDS लग सकता है।  


अगर आपने पिछले तीन सालों में इनकम टैक्स रिटर्न फाइल की है और PAN जमा किया है तो 1 करोड़ से कम कैश निकालने पर कोई TDS नहीं लगेगा।


अगर आप बैंक से कैश निकालते हैं तो बैक आपसे ITR-V मांग सकता है ताकि यह पक्का हो सके कि आप रिटर्न फाइल कर रहे हैं। इसके साथ ही आप बैंक को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के ई-फाइलिंग पोर्टल से भी चेक करने को कह सकते हैं।


जो लोग ITR रिटर्न नहीं फाइल करते हैं उनके लिए नियम


अगर आपने पिछले तीन साल में इनकम टैक्स रिटर्न फाइल नहीं किया है तो आपको भारी-भरकम TDS जमा करना पड़ सकता है।


20 लाख रुपए तक कैश निकालने पर कोई TDS नहीं।


20 लाख रुपए से 1 करोड़ रुपए तक 2% TDS.


1 करोड़ से ज्यादा कैश निकालने पर 5% TDS.


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।