Moneycontrol » समाचार » टैक्स

मानो या न मानो इन देश के नागरिकों को नहीं लगता एक भी टैक्स

उन देशों के बारे में बताएंगे जहां सबसे अधिक टैक्स लगता है और उन देशों के बारे में भी जानकारी देंगे जहां सबसे कम टैक्स लगता है।
अपडेटेड Feb 14, 2020 पर 08:44  |  स्रोत : Moneycontrol.com

अगर आप टैक्स के बोझ तले दबे हुए हैं तो इस बोझ के नीचे आप अकेले नहीं हैं। अन्य देशों के लोग भी अपने देश के टैक्स के बोझ तले दबे हैं। हालांकि दुनिया में चार ऐसे देश भी शामिल हैं। जहीं के नागिरिकों को एक भी टैक्स नही देना होता। मतलब यहां टैक्स शून्य है। अब हम आपको उन देशों के बारे में बताएंगे जहां सबसे अधिक टैक्स 35 फीसदी लगता है और कुछ देशों में इससे भी कम है। लेकिन भारत इस लिस्ट में नहीं शामिल है। क्यों कि भारत में 42.7 फीसदी टैक्स लगता है। इस लिस्ट को लव मनी ने तैयार किया है।


1 – मैक्सिको और माल्टा (Mexico and Malta)


दुनिया में मैक्सिको एक ऐसा देश है जहां के नागरिकों को को अधिकतम 35 फीसदी टैक्स चुकाना पड़ता है। माल्टा में भी प्रगतिशील टैक्स सिस्टम है, जिसमें अधिकतम टैक्स रेट 35 फीसदी है।


2 कनाड़ा, न्यूजीलैंड और पोलैंड (Canada, New Zealand and Poland)


कनाड़ा और न्यूजीलैंड के लोग अपनी आय का अधिकतम 33 फीसदी टैक्स चुकाते हैं। जबकि पोलैंड के लोगों को टैक्स में उनकी आय का अधिकतम 32 फीसदी शुल्क लिया जाता है।


3 – जॉर्डन, त्रिनिदाद और टोबैगो, मलेशिया और ब्राजील (Jordan, Trinidad and Tobago, Malaysia and Brazil)


जॉर्डन में सबसे ज्यादा टैक्स स्लैब 30 फीसदी है। त्रिनिदाद और टोबैगो में नागरिकों पर 30 फीसदी टैक्स लगाया जाता है। जबकि मलेशिया में 28 फीसदी हाईएस्ट इनकम टैक्स रेट है। ब्राजील इनकम टैक्स के रूप में अधिकतम 27.5 फीसदी टैक्स वसूलता है।


4 – डोमिनिकन रिपब्लिक और श्री लंका (Dominican Republic and Sri Lanka)


डोमिनिकन रिपब्लिक इनकम टैक्स के तौर पर अधिकतम 25 फीसदी शुल्क लेता है। जबकि श्री लंका में इनकम (आय) पर अधिकतम टैक्स 24 फीसदी निर्धारित किया गया है।


5 – मिस्र, सिंगापुर और चेक रिपब्लिक (गणराज्य) (Egypt, Singapore and Czech Republic)


मिस्र में 22.5 फीसदी प्रगतिशील टैक्स सिस्टम है। जबकि सिंगापुर और चेक रिपब्लिक ने अपना टैक्स अधिकतम 22 फीसदी निर्धारित किया है।


6 – मैडगैस्कर फिजी, Isle of Man


इन तीनों देशों के निवासियों को इनकम टैक्स के तौर पर 20 फीसदी देना होता है।


7 – हांगकांग, कोस्टा रिका और हंगरी (Hong Kong, Costa Rica and Hungary)


हांगकांग में टैक्स रेट 17 फीसदी है। जबकि कोस्टा रिका के लोगों को टैक्स के तौर पर 15 फीसदी टैक्स देना होता है। हंगरी के लोगों को अपनी आय पर अधिकतम 15 फीसदी टैक्स देना होता है।


8 – रूस, बोलीविया और मकाऊ (Russia, Bolivia and Macau)


सबसे कम टैक्स वसूलने वाले देशों में रूस शामिल है। रूस में अपनी इनकम का 13 फीसदी टैक्स लगता है। इसी तरह बोलीविया में भी 13 फीसदी टैक्स लगता है। जबकि मकाऊ में 12 फीसदी का टैक्स स्लैब है। ये देश अपने नागरिकों पर सबसे कम टैक्स लगाते हैं।


9 – Montenegro, बुल्गारिया और ग्वाटेमाला (Montenegro, Bulgaria and Guatemala)


Montenegro के नागरिकों क अपनी आय का 11 फीसदी टैक्स देना होता है। बुल्गारिया के लोग 10 फीसदी और ग्वाटेमाला के निवासियों को अपनी आय का केवल 7 फीसदी टैक्स देना होता है।


10 - कतर, बहमास, संयुक्त अरब अमीरात और सऊदी अरब (Qatar, Bahamas, United Arab Emirates and Saudi Arabia)


इन देश के निवासियों को अपनी आय पर शून्य फीसदी टैक्स देना होता है। यानी इन देशों के लोगों को कोई टैक्स नहीं लगता। 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।