Moneycontrol » समाचार » टैक्स

इनकम टैक्स रिफंड अभी तक नहीं मिला, तो ऐसे करें आवेदन

अगर आपको इनकम टैक्स रिफंड नहीं मिलता है तो आपको ई-फाइलिंग वेबसाइट के जरिए आप रिफंड दोबारा जारी करने का निवेदन कर सकते हैं
अपडेटेड Sep 27, 2019 पर 09:21  |  स्रोत : Moneycontrol.com

अगर साल भर में आपका टैक्स ज्यादा कट जाता है तो आप टैक्स रिफंड क्लेम कर सकते हैं। आमतौर पर जब आप एडवांस टैक्स चुकाते हैं तो आपका टैक्स रिफंड बनता है। अगर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को यह लगता है कि आपका रिफंड बनता है तो वो SMS या ईमेल के जरिए इंटिमेशन भेजते हैं।


अगर आपको इनकम टैक्स रिफंड नहीं मिलता है तो आपको ई-फाइलिंग वेबसाइट के जरिए आप रिफंड दोबारा जारी करने का निवेदन कर सकते हैं।


रिफंड री-इश्यू कैसे करें?


सबसे पहले इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने के लिए  www.incometaxindiaefiling.gov.in पर क्लिक करें।


इसके बाद My Account मेनू पर क्लिक करके Service Request के लिंक पर क्लिक करें।


इसके बाद Request Type पर क्लिक करके New Request पर क्लिक करें। फिर Request Category में Refund Reissue सेलेक्ट करना है।


इसके बाद आपको PAN, रिटर्न टाइप, असेसमेंट ईयर, एकनॉलेजमेंट नंबर, कम्युनिकेशन रेफरेंस नंबर, रिफंड फेल होने की वजह और रेसपॉन्स भरना होगा।


इसके बाद सबमिट बटन दबाने के बाद रेसपॉन्स कॉलम आएगा। सभी प्री-वैलिडेटेड बैंक अकाउंट का स्टेटस Validated नजर आएगा।


जिस बैंक अकाउंट में आपको टैक्स रिफंड चाहिए उस पर क्लिक करके आगे बढ़ें। यहां आपको बैंक अकाउंट नंबर, IFSC, बैंक का नाम और अकाउंट का टाइप आएगा जो आपको वैरिफाइ करना है। अगर आपके पास वैलिडेटेड अकाउंट नहीं है तो सबसे पहले उसे वैलिडेट करना होगा।


रिफंड री-इश्यू रीक्वेस्ट सबमिट करने के बाद एक सक्सेस मेसेज आएगा।
 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।