Moneycontrol » समाचार » टैक्स

पैरेंट्स के हेल्थ इंश्योरेंस प्लान पर क्या NRI को मिलेगा टैक्स लाभ?

NRI हेल्थ इंश्योरेंस के लिए भुगतान किए गए प्रीमियम के लिए कटौती का दावा कर सकते हैं।
अपडेटेड Feb 26, 2020 पर 09:48  |  स्रोत : Moneycontrol.com

इस महीने में पेश किए बजट में NRI के टैक्स सिस्टम में कई तरह की गलतफहमियां पैदा हो गईं हैं। जिस पर समय समय पर सरकार की सफाई भी आती रही है। कई बार आमतौर पर NRI के पास सवाल होते हैं कि उन्हें भारत में किस तरह का टैक्स बेनाफिट मिलेगा। कहां निवेश करने पर वो टैक्स बचा सकते हैं। या फिर विदेश में कमाई गई रकम में भी उनको टैक्स देना होगा या नहीं। हालांकि NRI के लिए विदेश की गई कमाई पर सरकार ने सफाई दिया है कि अगर NRI भारतीय बाजार से कोई लेनदेन नहीं है। तो विदेश में कमाई गई रकम पर कोई टैक्स नहीं है।  


ऐसे ही अगर किसी NRI के ऊपर उनके पैरेंट्स आश्रित हैं। पैरेंट्स के लिए NRI ने हेल्थ प्लान लिया है। ऐसे में क्या NRI भी टैक्स में कौटती के लिए दावा कर सकता है य़ा नहीं।


livemint में छपी खबर के मुताबिक, इस पूरे मामले में जानकारों का मानना है कि इनकम टैक्स एक्ट 1961 की धारा 80D के मुताबिक, भारत में माता-पिता समेत स्वयं और आश्रितों का हेल्थ इंश्योरेंस के लिए भुगतान किए गए स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम के लिए कटौती का दावा किया जा सकता है। भले ही आप एक NRI हैं। आप अपनी कुल टैक्सबल इनकम से कटौती का दावा कर सकते हैं। 


ऐसे में अगर आप NRI हैं और हेल्थ प्लान लिया है। तो आप भी टैक्स छूट में कटैती का दावा कर सकते हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।