Moneycontrol » समाचार » टैक्स

किराया VS घर खरीदना, टैक्स बचत में कौन देगा बड़ा फायदा!

टैक्स एक ऐसा शब्द है जिसे सुनते ही आम आदमी ही नहीं जानकार भी घबराने लगते हैं।
अपडेटेड Jan 27, 2020 पर 19:05  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

टैक्स एक ऐसा शब्द है जिसे सुनते ही आम आदमी ही नहीं जानकार भी घबराने लगते हैं। कारण है कि आयकर कानूनों में इतने सारे पेंच है कि किसी के लिए भी इन्हें समझना टेढ़ी खीर साबित हो सकती है।


इनकम टैक्स भरने का समय करीब आ रहा है जरुरी है कि आप इनसे जुड़े नियमों में बदलाव को जाने और समझें। ऐसे ही मौकों पर टैक्स गुरू अपनी जानकारी और अनुभव का खजाना लेकर आते हैं और करते हैं टैक्स से जुड़ी मुश्किलों को दूर।


किराए पर टैक्स छूट


किराए के घर में रहना फायदे का सौदा है या फिर खरीद कर ईएमआई चुकाया जाएं। इन दोनों विकल्पों में टैक्स बचाने का सबसे ज्यादा फायदा किसे मिलता है। इसी पर विस्तार से बात करते हुए टैक्स एक्सपर्ट गौरी चढ़़्ढा का कहना है कि किराए पर HRA क्लेम कर सकते है।  HRA पर टैक्स छूट के नियम अलग अलग है। HRA के तौर पर होने वाली कुल आमदनी होती है। महानगर में रहने वाले व्यक्ति की कुल सैलरी का 50 फीसदी HRA क्लेम कर सकता है जबकि छोटे शहरों में रहने वाला बेसिक सैलरी का 40 फीसदी तक क्लेम कर सकता है। सालाना आमदनी का 10 फीसदी मकान किराया चुकाने पर मिलता है। HRA नहीं मिलने पर टैक्सपेयर्स 80GG के तहत टैक्स छूट ले सकता है।


अगर आपकी सालाना आय 10 लाख रुपये है तो वह 20 फीसदी टैक्स के दायरे में आते है। अगर महीने के आप 15000 रुपये किराया देते है तो आप HRA का पूरा इस्तेमाल करते है तो आप सालाना कुल 36000 रुपये का टैक्स बचत कर पायेगा।


घर खरीदने पर टैक्स छूट


80C के तहत होम लोन के प्रिंसिपल रीपेमेंट पर छूट मिलती है। सेक्शन 24 के तहत होम लोन के ब्याज पर 2 लाख रुपये तक का टैक्स छूट मिलता है। सेक्शन 80EEA के तहत पहली बार घर खरीदने पर अतिरिक्त छूट मिलता है।


अगर आप 50 लाख रुपये का घर खरीदते है तो उस पर आपके घर की ईएमआई हर महीने 35000 रुपये की होगी। आपको सेक्शन 80C और 24 की पूरी छूट मिलती है तो आप 3.5 लाख रुपये तक का कुल टैक्स छूट मिलता है। यानि घर खऱीदने पर आप सालाना 70000 रुपये का टैक्स बचा पाते है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।