टैक्स गुरुः रिटर्न फाइल करना अब होगा टेंशन फ्री -
Moneycontrol » समाचार » टैक्स

टैक्स गुरुः रिटर्न फाइल करना अब होगा टेंशन फ्री

प्रकाशित Sat, 05, 2018 पर 17:02  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

टैक्स एक ऐसा शब्द है जिसे सुनते ही आम आदमी ही नहीं जानकार भी घबराने लगते हैं। कारण है कि आयकर कानूनों में इतने सारे पेंच है कि किसी के लिए भी इन्हें समझना टेढ़ी खीर साबित हो सकती है। इनकम टैक्स भरने का समय करीब आ रहा है जरुरी है कि आप इनसे जुड़े नियमों में बदलाव को जाने और समझें। ऐसे ही मौकों पर टैक्स गुरू अपनी जानकारी और अनुभव का खजाना लेकर आते हैं और करते हैं टैक्स से जुड़ी मुश्किलों को दूर। आज आपके टैक्स से जुड़े मुश्किल सवालों का जवाब देंगे टैक्स एक्सपर्ट अमिताभ सिंह की सलाह।


टेंशन फ्री हो कर अपना रिटर्न भरें क्योंकि मई महीने में फॉर्म16 जारी किया जाता है। फॉर्म 16 चेक करें। फॉर्म 16 में सैलरी से लेकर टैक्स कटने तक की पूरी जानकारी होती है। फॉर्म 16 में गलती होने पर दुरुस्त कराएं। सैलरी के अलावा दूसरी आमदनी की जानकारी साझा करें। ब्याज और डिविडेंड आय, कैपिटल गेन्स के दस्तावेज इकट्ठा करें। जल्दी से जल्दी सारे दस्तावेज साझा करें। वहीं शेयर या म्यूचुअल फंड की खरीद बिक्री की है तो कैपिटल गेन या लॉस स्टेटमेंट रखें। अगर दान दिया है तो रसीद अपने पास रखिए। इनकम टैक्स रिटर्न में कैपिटल गेन की जानकारी तय समय पर 5 अलग कैटेगरी में देनी पड़ती है। कैटेगरी के मुताबिक कैपिटल गेन बांट लें और सेक्शन 80सी में निवेश के सभी प्रूफ अपने पास रखें। सभी बैंक खातों का साल भर का स्टेटमेंट इकट्ठा कर लें। जमा और निकासी का हिसाब भी लगा लें।


सवालः 31 दिसंबर 2017 को एक सरकारी कंपनी से रिटायर हुए हैं और अब ग्रेच्युटी के भुगतान के लिए अप्लाई करने जा रहे हैं। क्या इन्हें बढ़ी हुई टैक्स फ्री ग्रेच्युटी का फायदा मिलेगा?


अमिताभ सिंह: ग्रेच्युटी का क्लेम 30 दिन के अंदर फाइल करना होता है। आपको 30 जनवरी 2018 तक क्लेम फाइल कर देना चाहिए। बढ़ी हुई टैक्स फ्री ग्रैच्युटी के लागू होने की तारीख 29 मार्च 2018 है। निजी कर्मचारियों को बरबरी का फायदा देने के लिए बढ़ाई गई टैक्स फ्री ग्रैच्युटी होती है। आप बढ़ी हुई टैक्स फ्री ग्रैच्युटी की मांग कर सकते हैं।