Moneycontrol » समाचार » टैक्स

डिविडेंड पर टैक्स की टेंशन होगी दूर, जानिए कैसे बचाएं म्यूचुअल फंड पर TDS

बजट एलान के साथ ही टैक्सपेयर्स के मन में उठने वाले ढ़ेरो सवालों का जबाव देने के लिए हाजिर है टैक्स गुरु।
अपडेटेड Feb 13, 2020 पर 17:02  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

बजट एलान के साथ ही टैक्सपेयर्स के मन में उठने वाले ढ़ेरो सवालों का जबाव देने के लिए हाजिर है टैक्स गुरु। जहां टैक्स गुरु में आपके ना केवल इनकम टैक्स के नए नियमों की बारीकी समझाएगे बल्कि उसका आप पर कितना और कैसे असर पड़ेगा ये भी बताएगे। टैक्स से जुड़े सभी उलझनों को समझाने के लिए टैक्स गुरु में शामिल है टैक्स एक्सपर्ट मुकेश पटेल।


म्यूचुअल फंड पर कैसे बचाएं TDS


म्यूचुअल फंड पर लगने वाले TDS पर बात करते हुए टैक्स एक्सपर्ट मुकेश पटेल ने कहा कि सीबीडीटी ने इसपर सफाई देते हुए कहा है कि सेक्शन 194K के तहत TDS काटा जाएगा। 5000 रुपये से ज्यादा डिविडेंड पर 10% TDS लगेगा। म्यूचुअल फंड के कैपिटल गेन्स पर TDS नहीं कटेगा। डिविडेंड को दोबारा निवेश करने पर भी TDS कटेगा। इनकम टैक्स रिटर्न में इसकी जानकारी देनी होगी। 


म्यूचुअल फंड पर TDS बचाने का फंडा ये है कि आपकी इनकम टैक्स छूट की सीमा से अधिक आमदनी न हो। 60 साल से कम उम्र वाले फॉर्म 15G का फायदा ले सकते है। वहीं सीनियर सिटीजन, फॉर्म 15H के जरिए TDS बचा  सकते है। फॉर्म 15G और 15H के जरिए डिविडेंड पर TDS बचा सकते है।


विवाद से विश्वास स्कीम का कैसे उठाएं फायदा


इस स्कीम के दायरे में PMLA और बेनामी ट्रांजैक्शंस एक्ट के मामले नहीं आएंगे। विदेश से संपत्ति और आय की जानकारी छिपाने पर भी इस स्कीम का फायदा नहीं ले पाएंगे। विवाद से विश्वास स्कीम 30 जून तक खुली रहेगी। 31 मार्च 2020 तक बकाया टैक्स चुकाने पर ब्याज और पेनाल्टी से बचा जा सकेगा। हालांकि इस स्कीम की डेडलाइन मिस होने पर 10% अतिरिक्त भुगतान करना होगा। पेनाल्टी और ब्याज को लेकर विवाद है तो रकम का 25% अदा करें। विवाद से विश्वास स्कीम की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन की जाएगी।


नया टैक्स स्लैब और पीपीएफ से ब्याज पर छूट


नया टैक्स व्यवस्था चुनने पर PPF में निवेश पर टैक्स छूट नहीं मिलेगी। हालांकि PPF खाते से होने वाली ब्याज पर छूट मिलती रहेगी।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।