Moneycontrol » समाचार » टैक्स

जानिए इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की आखिरी तारीख क्या है?

इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की आखिरी तारीख सबके लिए अलग-अलग होती है।
अपडेटेड Jul 16, 2019 पर 13:57  |  स्रोत : Moneycontrol.com

इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की आखिरी तारीख सबके लिए अलग-अलग होती है। इंडिविजुअल्स, हिंदू अनडिवाइडेड फैमलीज (HUF) और जिन टैक्सपेयर्स को अकाउंटिंग की जरूरत नहीं होती उनके लिए इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2019 है।


दूसरी कैटेगरी मसलन कंपनियों और किसी फर्म के वर्किंग पार्टनर के लिए इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2019 नहीं है। इनके लिए रिटर्न फाइल करने की आखिरी तारीख 30 सितंबर है।


इसके अलावा जिन्हें सेक्शन 92E के तहत रिपोर्ट करने की जरूरत होती है, उनके इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की आखिरी तारीख 30 नवंबर है। सेक्शन 92E के तहत रिपोर्ट तब जमा किया जाता है जब किसी टैक्सपेयर ने उस फाइनेंशियल ईयर में इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन किया हो।


छोटे करदाताओं को मिलेगी राहत


सरकार ने इनकम टैक्स के मामलों में कुछ राहत देने का फैसला किया है। इसके तहत सरकार करीब 8 लाख करोड़ रुपए के मामलों को एकबार माफी देकर रफा-दफा करने वाली है। अगर सरकार ऐसा करती है तो छोटे करदाताओं को राहत मिलेगी जिन्हें मामूली गड़बड़ी की वजह से नोटिस भेजा गया है। इससे इनकम टैक्स डिपार्टमेंट पर काम का बोझ भी कम होगा।


हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक, इस मामले की जानकारी रखने वाले लोगों ने बताया कि छोटे मामलों का निपटारा होने के बाद टैक्स अधिकारी बड़े मामलों पर बेहतर ढंग से फोकस कर सकते हैं।