Moneycontrol » समाचार » अमेरिकी बाजार

ज्यादा रेट कट की संभावना में अमेरिकी बाजार बढ़त पर हुए बंद

तीन दिनों के बाद कल अमेरिकी बाजार हरे निशान में बंद हुए।
अपडेटेड Jul 19, 2019 पर 08:12  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

ग्लोबल मार्केट से पॉजिटिव संकेत मिल रहे हैं। एशियाई बाजारों में आज बढ़त के साथ कारोबार होता दिख रहा है। SGX NIFTY में चौथाई परसेंट से ज्यादा की तेजी देखने को मिल रही है। उम्मीद से ज्यादा रेट कट की संभावना में कल अमेरिकी बाजार बढ़त पर बंद हुए थे। तीन दिनों के बाद कल अमेरिकी बाजार हरे निशान में बंद हुए। उधर मेक्सिको से सप्लाई बढ़ने की आशंका से क्रूड कीमतों में गिरावट देखने को मिली है।  ब्रेंट का भाव 3 फीसदी फिसलकर 62.5 डॉलर के करीब पहुंच गया है। वहीं Gold की चमक बढ़ी है। Fed से दरें घटने की उम्मीद में Gold चमका है। Gold की कीमतें 2 हफ्ते की ऊंचाई पर चली गई हैं।


Fed अधिकारियों ने पॉलिसी में ज्यादा नरमी के संकेत दिए हैं। न्यू यॉर्क फेड प्रेसीडेंट John Williams ने अपने बयान में कहा है कि Fed को जल्द कदम उठाने की जरूरत है। उधर US-चीन ट्रेड वार्ता पर US विदेश मंत्री ने कहा है कि Huawei के अलावा कई जटिल मुद्दे हैं। इस बीच Middle East में तनाव बढ़ा है। Trump ने  ईरान के ड्रोन को मार गिराने का दावा किया है। Hormuz Strait में US नौसेना ने कार्रवाई की है। ट्रंप ने कहा है कि रक्षात्मक कार्रवाई के तहत ड्रोन को मार गिराया गया है। हालांकि ईरान के विदेश मंत्री ने ऐसी घटना से इनकार किया है।


अमेरिकी बाजारों की चाल पर नजर डालें तो गुरुवार के कारोबारी सत्र में डाओ जोंस 3.12 अंक यानि 0.01 फीसदी की मजबूती के साथ 27,222.97 के स्तर पर बंद हुआ है। नैस्डैक 22.04 अंक यानि 0.27 फीसदी की मजबूती के साथ 8,207.24 के स्तर पर बंद हुआ है। एसएंडपी 500 इंडेक्स 10.69 अंक यानि 0.36 फीसदी की मजबूती के साथ 2,995.11 के स्तर पर बंद हुआ है।