Moneycontrol » समाचार » अमेरिकी बाजार

अमेरिकी बाजार सुस्त, एशिया में कमजोरी

प्रकाशित Thu, 02, 2018 पर 08:28  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

यूएस फेडरल रिजर्व के दरें स्थिर रखने के बावजूद अमेरिकी बाजारों में जोश नहीं दिख रहा है। कल अमेरिकी बाजारों में मिलाजुला कारोबार हुआ। वहीं एशियाई बाजार भी आज कमजोर खुले हैं मगर एसजीएक्स निफ्टी में करीब 15 अंक की बढ़त देखने को मिल रही है।


फेडरल रिजर्व ने दरें स्थिर रखीं हैं। फेड अर्थव्यवस्था, लेबर मार्केट, इंफ्लेशन को देखकर आगे दरें बढ़ाएगा। यूएस में इंफ्लेशन 2 फीसदी के करीब रखने का लक्ष्य है। अमेरिकी इकोनॉमी पर फेडरल रिजर्व का भरोसा बढ़ा है। यूएस इकोनॉमी को सॉलिड से स्ट्रांग पर अपग्रेड किया गया है। फेडरल रिजर्व सितंबर में दरें बढ़ा सकता है।


इस बीच यूएस-चीन ट्रेड वॉर गर्मा गया है। ट्रंप ने चीन के उत्पादों पर 10 फीसदी की जगह 25 फीसदी ड्यूटी बढ़ाने को कहा है। अमेरिका में 200 अरब डॉलर के उत्पादों पर 10 फीसदी की जगह 25 फीसदी ड्यूटी संभव है। 10 जुलाई को यूएस ने चीनी उत्पादों की लिस्ट जारी की थी जिन पर ड्यूटी बढ़ाने का प्रस्ताव है।


ट्रेड वॉर फिर गर्म होने से बाजार डर गए हैं जिसके चलते कल अमेरिकी बाजारों में मिलाजुला कारोबार देखने को मिला। कल के कारोबार में डाओ 81 अंक लुढ़का वहीं एसएंडपी भी गिरकर बंद हुआ। जबकि एप्पल में तेजी से नैस्डैक 0.4 फीसदी चढ़कर बंद हुआ। इसबीच अमेरिका में जुलाई में 2.19 लाख नौकरियां बढ़ीं हैं। नौकरियां बढ़ने से बॉन्ड यील्ड में मजबूती आई है। यूएस में 10 साल की बॉन्ड यील्ड 3 फीसदी पर पहुंच गई है।