Moneycontrol » समाचार » अमेरिकी बाजार

एशिया, US मार्केट में भारी गिरावट, SGX NIFTY में फ्लैट कारोबार

एशिया में NIKKEI करीब 1 फीसदी तो KOSPI 3 फीसदी नीचे कारोबार कर रहा है।
अपडेटेड Jan 28, 2020 पर 12:40  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

ग्लोबल मार्केट्स Coronavirus की डर से नहीं उबर पा रहे हैं। एशिया में NIKKEI करीब 1 फीसदी तो KOSPI 3 फीसदी नीचे कारोबार कर रहा है। कल US मार्केट में भी भारी गिरावट देखने को मिली थी। Dow 450 अंक फिसल था। उधर ग्लोबल ग्रोथ धीमी पड़ने के डर से क्रूड में गिरावट का सिलसिला जारी है। ब्रेंट 2.5 डॉलर गिरकर 59 डॉलर के नीचे फिसल गया है। सस्ते क्रूड से पेट्रोल, डीजल के दाम भी कम हुए हैं। 15 दिन में पेट्रोल सवा 2.25 रुपये और डीजल 2.5 रुपये से ज्यादा सस्ता हुआ है।


एशियाई बाजारों में आज सुस्ती नजर आ रही है। SGX NIFTY 22.50 अंक यानी 0.19 फीसदी की कमजोरी के साथ 12,093.50 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। वहीं, निक्केई 219 अंक यानी 0.94 फीसदी की गिरावट के साथ 23,124.51 के स्तर पर नजर आ रहा है। स्ट्रेट टाइम्स में भी 2.90 फीसदी की कमजोरी नजर आ रही है। ताइवान के बाजार, हैंगसेंग और शंघाई कम्पोजिट आज बंद हैं। वहीं, कोस्पी में भी 3.06 फीसदी की कमजोरी दिख रही है। 
 
US मार्केट Coronavirus से सहमा नजर आ रहा है। कल US मार्केट में भारी गिरावट देखने को मिली थी और ये 1.5 फीसदी से ज्यादा फिसले थे। कल के कारोबार में Oct के बाद Dow में सबसे बड़ी गिरावट देखने को मिली थी और ये 454 अंक टूटा था। कल अगस्त के बाद Nasdaq में भी सबसे बड़ी गिरावट रही। Coronavirus से कंपनियों की ग्रोथ घटने की आशंका है।


उधर US FED की बैठक आज से होने वाली है। FOMC की आज से बैठक होगी, दरों पर फैसला कल आएगा। इस बीच अफगानिस्ता में US का विमान क्रैश हो गया है। US का प्लेन क्रैश तालीबान नियंत्रित इलाके में हुआ है। उधर कोरोना वायरस ने चिंता बढ़ा दी है। कोरोना वायरस चीन में तेज़ी से फैल रहा है। इससे चीन में अब तक 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, 2900 लोग वाइरस से संक्रमित पाए गए हैं। कई दूसरे देशों में इस वायरस को लेकर चिंता है। हालात का जायजा लेने के लिए WHO के प्रतिनिधि चीन जाएंगे। US में भी कोरोना वायरस के 5 मामले पाए गए हैं।


 


 



सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।