Moneycontrol » समाचार » अमेरिकी बाजार

एशियाई बाजार कमजोर, US मार्केट 1% से ज्यादा फिसले

US Fed से आगे ब्याज दरों में कटौती के संकेत नहीं मिलने पर अमेरिकी बाजार निराश नजर आ रहे हैं।
अपडेटेड Aug 01, 2019 पर 08:30  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

US Fed से आगे ब्याज दरों में कटौती के संकेत नहीं मिलने पर अमेरिकी बाजार निराश नजर आ रहे हैं। कल के कारोबार में अमेरिकी बाजार 1 फीसदी से ज्यादा फिसल कर बंद हुए। एशियाई बाजारों में भी आज कमजोरी देखने को मिल रही है। SGX NIFTY करीब 0.5 फीसदी नीचे कारोबार कर रहा है।


इस बीच US Fed ने ब्याज दरें घटाईं हैं। US फेड ने ब्याज दरों में 0.25 फीसदी की कटौती की है। कटौती के बाद ब्याज दरें 2%-2.25% की रेंज में आ गई हैं। एक दशक में पहली बार ब्याज दरों में कटौती की गई है। दिसंबर 2008 के बाद पहली बार रेट कटौती की गई है। US FED ने पॉलिसी पर कहा है कि ये Midcycle Adjustment है। जेरॉम पॉवेल का कहना है ग्लोबल इकोनॉमी में सुस्ती के मद्देनजर रेट कटौती का फैसला लिया गया है।


US मार्केट में कल 1 फीसदी से ज्यादा की गिरावट के साथ बंद हुए। आगे रेट कट के संकेत नहीं मिलने से बाजार में निराशा दिखी। Dow कल 333 अंक गिरकर बंद हुआ। US-चीन के बीच सितंबर में फिर होगी ट्रेड वार्ता। Shanghai में दोनों देशों की बैठक खत्म हो गई। टेक्नोलॉजी ट्रांसफर, आईपीआऱ, टैरिफ, एग्री कारोबार पर चर्चा हुई। इसमें US से एग्री प्रोडक्ट खरीदने और चीन के खिलाफ बैन में ढील देने पर भी चर्चा हुई। उधर विरोध प्रदर्शन का असर देखने को मिला है। हांग कांग की GDP में गिरावट दर्ज की गई है। इस बीच सोने की कीमतों में नरमी आई है Fed के फैसले से सोने की चाल सुस्त पड़ गई है।