Moneycontrol » समाचार » अमेरिकी बाजार

एशिया मजबूत, कल गिरावट पर बंद हुए थे US मार्केट

एशियाई बाजारों में बढ़त देखने को मिल रही है। निक्केई 1.5 फीसदी ऊपर है।
अपडेटेड Oct 15, 2019 पर 10:26  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

एशियाई बाजारों में बढ़त देखने को मिल रही है। निक्केई 1.5 फीसदी ऊपर है। SGX NIFTY में भी 0.25 फीसदी की तेजी देखने को मिल रही है। लेकिन ट्रेड डील को लेकर अनिश्चितता बढ़ने से कल अमेरिकी बाजार गिरावट पर बंद हुए। चीन डील साइन करने से पहले फिर बैठक करना चाहता है। इस खबर के चलते कल Dow और Nasdaq लाल निशान में बंद हुए थे। फिर बाचचीत होने को लेकर अभी सफाई नहीं आई है। इस बीच क्रूड में नरमी आई है। अगले हफ्ते अरामको IPO की घोषणा संभव है।


US-चीन में हुई डील पर नजर डालें तो अमेरिका और चीन में पहले चरण का समझौता हुआ है। US राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने समझौते की घोषणा भी की है। US ने चीन के सामान पर टैरिफ बढ़ाने का फैसला टाल दिया है। हालांकि एग्रीकल्चर, करेंसी से जुड़े मुद्दों पर सहमति बनी है। इसके तहत चीन अमेरिका से एग्री प्रोडक्ट का इंपोर्ट बढ़ाएगा। IPR से जुड़े मुद्दों पर भी दोनों देशों में सहमति बनी है। समझौते को औपचारिक रूप देने में 3-5 हफ्ते लगेंगे। इस बीच टर्की पर US की सख्ती बढ़ी है। ट्रेड डील पर बातचीत बंद कर दी गई है और टर्की से स्टील इंपोर्ट पर 50 फीसदी ड्यूटी लगाई गई है।




सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।