Moneycontrol » समाचार » अमेरिकी बाजार

ट्रेड टेंशन से फिसला US मार्केट, डाओ करीब 45 अंक नीचे बंद

प्रकाशित Thu, 13, 2019 पर 07:50  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

एशियाई बाजारों मे आज कमजोर कारोबार देखने को मिल रहा है। एसजीएक्स निफ्टी पर भी हल्का दबाव देखने को मिल रहा है। ट्रेड टेंशन बढ़ने की आशंका से कल अमेरिकी बाजारों में लगातार दूसरे दिन गिरावट देखने को मिली। उधर अमेरिका में क्रूड इनवेंटरी बढ़ने और डिमांड में कमी की आशंका से कच्चे तेल में 4 फीसदी की भारी गिरावट देखने को मिली है। ब्रेंट 60 डॉलर के नीचे फिसल गया है।


विदेशी बाजार से संकेत की बात करें तो कल US मार्केट में लगातार दूसरे दिन गिरावट देखने को मिली। कल के कारोबार में टेक शेयरों में सबसे ज्यादा कमजोरी आई। ट्रेड डील पर ट्रंप के बयान से बाजार की चिंता बढ़ी है। ट्रंप ने चीन पर और ट्रैरिफ लगाने की धमकी दी है। उधर Huawei ने मेटबुक लैपटॉप लॉन्च रद्द कर दिया है। ट्रेड वॉर संकट और गहराता नजर आ रहा है। ट्रंप ने कहा है कि रूस-जर्मनी गैस पाइपलाइन पर बैन की योजना है। ट्रंप का कहना है कि Nord Stream 2 पाइपलाइन से संतुलन बिगड़ेगा।


इधर IMF और ECB को भी ट्रेड टेंशन बढ़ने की आशंका है। IMF का कहना है कि टैरिफ वॉर से यूरोप के कार एक्सपोर्ट पर असर पड़ सकता है। इस बीच हांगकांग में भी प्रत्यर्पण कानून के विरोध में प्रदर्शन तेज हो गया है। प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झड़प की खबरें हैं। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर रबर की गोलियां चलाई हैं।


अमेरिकी बाजारों की चाल पर नजर डालें तो बुधवार के कारोबारी सत्र में डाओ जोंस 43.68 अंक यानि 0.17 फीसदी की कमजोरी के साथ 26,004.83 के स्तर पर बंद हुआ है। नैस्डैक 29.85 अंक यानि 0.38 फीसदी की कमजोरी के साथ 7,792.72 के स्तर पर बंद हुआ है। एसएंडपी 500 इंडेक्स 5.88 अंक यानि 0.20 फीसदी की कमजोरी के साथ 2,879.84 के स्तर पर बंद हुआ है।