Moneycontrol » समाचार » अमेरिकी बाजार

Global market: एशियाई बाजार कमजोर, कोरोना के बढ़ते केस के चलते US मार्केट में 3 दिनों की तेजी थमी

कोरोना के बढ़ते केस के चलते US मार्केट में 3 दिनों की तेजी थम गई है। शुक्रवार को अमेरिकी बाजार 4 फीसदी तक गिरे।
अपडेटेड Mar 30, 2020 पर 11:07  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

कोरोना के बढ़ते केस के चलते US मार्केट में 3 दिनों की तेजी थम गई है।  शुक्रवार को अमेरिकी बाजार 4 फीसदी तक गिरे। शुक्रवार को Dow में 915 अंकों की गिरावट देखने को मिली। कोरोना संकट बढ़ने से US मार्केट पर दबाव देखने को मिल रहा है। शुक्रवार के कारोबार में S&P 500 और Nasdaq भी 3 फीसदी से अधिक फिसले थे। Boeing का शेयर 10 फीसदी से ज्यादा लुढ़का था। एनर्जी और टेक शेयरों में सबसे ज्यादा कमजोरी देखने को मिली थी। एशिया में भी कमजोर कारोबार हो रहा है। NIKKEI करीब 4 फीसदी नीचे कारोबार कर रहा है। SGX NIFTY पर 220 अंकों का दबाव दिख रहा है।


कोरोना के चलते डिमांड घटने की आशंका से क्रूड कीमतों पर दबाव बढ़ा है। ब्रेंट का भाव 5 फीसदी गिरकर 24 डॉलर के नीचे आ गया है। कच्चे तेल में लगातार पांचवें हफ्ते गिरावट आई है।


दुनिया में कोरोना संकट पर नजर डालें तो दुनियाभर में 7.2 लाख  लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। अभी तक 33,925 हजार लोगों ने इस संक्रमण के चलते  जान गंवाई है। इस बीच US में सोशल डिस्टेंसिंग गाइडलाइंस 30 अप्रैल तक बढ़ा दी गई है। प्रेसीडेंट ट्रंप ने डिस्टेंसिंग गाइडलाइंस 30 अप्रैल तक बढ़ा दी है। माना जा रहा है कि 15 अप्रैल तक US में मामले तेजी से बढ़ सकते हैं। उधर इटली में नए मामलों में धीरे-धीरे कमी  आ रही है।


इस बीच भारत में भी कोरोना संकट गहराता जा रहा है। देश में कोरोना मरीजों की संख्या 1000 के पार चली गई है। इससे देश में अब  तक 27 लोगों की मौत हुई है। देश में कुल मरीजों की संख्या 1047 पहुंच गई है। वहीं अभी तक कुल 95 मरीज ठीक हुए हैं। वहीं, सरकार अब लॉकडाउन पर सख्त हो रही है। गृह मंत्रालय ने हाईवे पूरी तरह सील करने के आदेश दिए हैं। राज्यों की सीमाएं भी पूरी तरह सील किए जाने के आदेश दिए गए हैं। सिर्फ जरूरी सामान की गाड़ियों को ही आने जाने की छूट दी जा रही है। ठीक से जिम्मेदारी न निभाने पर दिल्ली के दो अधिकारी संस्पेंड भी हुए हैं।


ब्रोकरेज और INVESTMENT कंपनी INDIANIVESH ने पोर्टफोलियो मैनेजमेंट सर्विस र्कारोबार बंद करने का किया फैसला, मार्केट में उतार-चढ़ाव और कोरोना संकट से बढ़ी आर्थिक चुनौतियों को बताया वजह। ग्राहकों के पैसे खाते में ट्रांसफर करने का कंपनी ने दिया भरोसा।






सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।