Moneycontrol » समाचार » अमेरिकी बाजार

Global market: US मार्केट की तेजी पर लगा ब्रेक, एशिया मिलाजुला, SGX NIFTY फ्लैट

खराब जॉबलेस क्लेम के आकंड़े से कल 4 सत्रों के बाद Nasdaq और S&P 500 गिरावट पर बंद हुए थे।
अपडेटेड Jun 05, 2020 पर 11:35  |  स्रोत : Moneycontrol.com

कल के कारोबार में अमेरिकी बाजारों की तेजी थम गई। खराब जॉबलेस क्लेम के आकंड़े से कल 4 सत्रों के बाद Nasdaq और S&P 500 गिरावट पर बंद हुए थे। एशिया से संकेत मिलेजुले नजर आ रहे हैं। SGX NIFTY में फ्लैट कारोबार हो रहा है।


अमेरिकी बाजार


कल के कारोबार में अमेरिकी शेयर मार्केट की तेजी थमती दिखी। कल  Dow हल्की बढ़त के साथ बंद हुआ लेकिन 4 सत्रों की तेजी के बाद  S&P 500 और Nasdaq फिसले थे। Nasdaq-100 इंडेक्स रिकॉर्ड ऊंचाई से फिसला था। जॉबलेस क्लेम के आकंड़े से बाजार का मूड बिगड़ा था।  टेक शेयरों से भी बाजार पर दबाव बढ़ा है।


अमेरिका में बेरोजगारी बढ़ी है। यहां अनुमान से ज्यादा जॉबलेस क्लेम के आकंड़े आए हैं। पिछले हफ्ते 18.77 लाख जॉबलेस क्लेम मिले हैं। इस बीच US-चीन तनाव भी बढ़ा है। ग्लोबल एक्सचेंज से चीन के खिलाफ US की अपील आई है जिसमें कहा गया है कि चीन की कंपनियों के लिए नियम सख्त किए जाएं। US के विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने ये अपील की है। पिछले महीने Nasdaq ने लिस्टिंग नियम सख्त किए थे।


यूरोप


इस बीच  ECB ने कोरोना के मद्देनजर इकोनॉमी की राहत के लिए बड़ा फैसला लिया है। इसने ऐलान किया है कि वह अब 600 अरब यूरो के ज्यादा के बॉन्ड खरीदेगा। कुल 1.35 लाख करोड़ यूरो का बॉन्ड बाइंग प्रोग्राम है।


कोरोना अपडेट


दुनिया में कोरोना मरीजों की संख्या 65 लाख के पार चली गई है। अब तक इससे 3.86 लाख लोगों की मौत हो चुकी है। NYC में जुलाई मध्य से रेस्टोरेंट खोलने की योजना है। 15 जून से UK में पब्लिक ट्रांसपोर्ट खुलेगा।


देश में कोरोना अपडेट पर नजर डालें तो भारत में पिछले 24 घंटे में 9304 नए कोरोना के मरीज मिले हैं। देश मे मरीजों की कुल संख्या 2,16,919 हो गई है। अब तक कोरोना से 6075 मरीजों की मौत हुई है। 1 लाख से ज्यादा लोग हुए स्वस्थ हुए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के कई अधिकारी पॉजिटिव पाए गए हैं जिससे दफ्तर में मास्क लगाना जरूरी किया गया है।






सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।