Moneycontrol » समाचार » अमेरिकी बाजार

Global market:विदेशी बाजारों से मिलेजुले संकेत, कल Dow 200 अंक से ज्यादा बढ़त के साथ हुआ था बंद

विदेशी बाजारों से मिलेजुले संकेत मिल रहे हैं। कल Dow 200 प्वाइंट से ज्यादा बढ़त के साथ बंद हुआ था।
अपडेटेड Jul 01, 2020 पर 10:48  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

विदेशी बाजारों से मिलेजुले संकेत मिल रहे हैं। कल Dow 200 प्वाइंट से ज्यादा बढ़त के साथ बंद हुआ था। अमेरिकी के बाजार ने 1998 के बाद सबसे अच्छा तिमाही प्रदर्शन किया है। हालांकि DOW FUTURES पर शुरुआती दबाव देखने को मिल रहा है। अच्छे आर्थिक आंकड़ों से अमेरिकी बाजारों को सपोर्ट मिला है।  उधर हॉन्ग कॉन्ग में विरोध प्रदर्शन पर चीन की सख्ती बढ़ गई है। चीन ने सख्त कानून लागू  कर दिया है। उधर चीन में नए तरह के स्वाइन फ्लू के फैलने की खबर आई है। वहीं, US ने  Huawei, ZTE को राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए जोखिम कहा है। एशियाई बाजारों की मिलीजुली शुरुआत देखने को मिली है। SGX Nifty में कमजोरी देखने को मिल रही है। उधर MSCI ने वेटेज बढ़ाने का फैसला टाल दिया है। फैसले से देश में 1.3 बिलियन डॉलर के इनफ्लो में अब देरी होगी। Kotak Bank, L&T में सबसे ज्यादा निवेश आना था।


 
इस बीच देश और दुनिया  में कोरोना का कहर जारी है।  Anthony Fauci ने US में कोरोना को लेकर चेतावनी दी है। Anthony Fauci ने नए केस 1 लाख/दिन तक जाने की बात कही है। वहीं, भारत में कुल कोरोना मरीजों की संख्या 5,66,840 पर पहुंच गई है। देश में कोरोना से 16,500 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। भारत बायोटेक ने कोरोना वैक्सीन बनाने का दावा किया। कोवैक्सीन नाम से भारत बायोटेक ने दवा तैयार की है। जुलाई से इसका  ह्यूमन क्लीनिकल ट्रायल शुरु होगा ICMR और NIV यानी National Institute of Virology के साथ मिलकर ये दवा तैयार  की गई है। भारत बायोटेक का कहना है कि ये वैक्सीन पूरी तरह से सेफ है।


आज एशियाई बाजारों में मिलाजुला कारोबार देखने को मिल रहा है।  SGX NIFTY 40 अंक नीचे दिख रहा है। वहीं, निक्केई करीब 0.2 फीसदी कमजोरी के साथ 22,246.20 के आसपास दिख रहा है। हालांकि स्ट्रेट टाइम्स में  0.70 फीसदी की तेजी नजर आ रही है।  ताइवान का बाजार 0.71 फीसदी की बढ़त के साथ 11,703.87 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। जबकि हैंगसेंग आज बंद है। वहीं, कोस्पी में 0.71 फीसदी की मजबूती दिख रही है। शंघाई कम्पोजिट भी 0.54 फीसदी की बढ़त के साथ 3,000.93 के स्तर पर दिख रहा है।




सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।