Moneycontrol » समाचार » अमेरिकी बाजार

Global market:एशिया बाजार मजबूत , DOW FUTURES में सतर्क कारोबार, SGX NIFTY में तेजी

अमेरिका में DOW की फिर रिकॉर्ड क्लोजिंग हुई है लेकिन अप्रैल जॉब रिपोर्ट से पहले DOW FUTURES में सतर्क कारोबार हो रहा है।
अपडेटेड May 07, 2021 पर 11:20  |  स्रोत : Moneycontrol.com

हफ्ते के आखिरी दिन ग्लोबल मार्केट से संकेत अच्छे मिल रहे है। अमेरिका में DOW की फिर रिकॉर्ड क्लोजिंग हुई है लेकिन अप्रैल जॉब रिपोर्ट से पहले DOW FUTURES में सतर्क कारोबार हो रहा है।  इधर एशिया की मजबूत शुरुआत हुई है। SGX NIFTY में करीब 50 POINT की तेजी देखने को मिल रही है।


Dow दूसरे दिन 320 अंक चढ़कर नए रिकॉर्ड पर बंद हुआ है। Goldman Sachs, IBM और Cisco System शेयर से सहारा मिला है। वहीं Nasdaq में 6 दिन बाद पॉजिटिव क्लोजिंग हुई है। Apple, Microsoft और Intel शेयर से Nasdaq को सपोर्ट मिला है। इधर S&P 500 में भी 0.75 फीसदी से ज्यादा की तेजी दिखा रहा है। US में वीकली जॉबलेस क्लेम 5 लाख से कम है। आज आने वाले अप्रैल महीने के जॉब्स रिपोर्ट पर नजर रहेगी। अप्रैल में 10 लाख नए जॉब्स जुड़ने का अनुमान था।


वही 3 महीने की ऊंचाई पर सोना निकला है। सोना 1800 डॉलर  के पार निकल गया है। इधर ऊपरी स्तर से कच्चे तेल पर दबाव देखने को मिल रहा है। ब्रेंट क्रूड 68 डॉलर  के करीब कारोबार कर रहा है।


Federal Reserve की चेतावनी


Fed की छमाही Financial Stability रिपोर्ट जारी हुई है। US मार्केट में स्टॉक्स, फाइनेंशियल एसेट्स के वैल्युएशन हाई पर है। ऐसे में फेड रिजर्व ने निवेशकों को संभलकर निवेश करने की चेतावनी दी है।


आज एशियाई बाजारों में मजबूती


आज एशियाई बाजार में बढ़त के साथ कारोबार हो रहा है। SGX NIFTY करीब  60.50 अंक की बढ़त के साथ 14,857.50 के आसपास कारोबार कर रहा है। स्ट्रेट टाइम्स में 0.74 फीसदी की मजबूती देखने को मिल रही है। वहीं निक्केई  करीब 82.63 अंकों की बढ़त के साथ 29,414.00 के आसपास कारोबार कर रहा है। ताइवान का बाजा र0.85 फीसदी की  बढ़त के साथ 17,138.10 के स्तर पर कारोबार कर रहा है जबकि  हैंगसेंग 0.61 फीसदी की बढ़त देखने को मिल रही है। हालांकि कोस्पी में 0.59 फीसदी की मजबूती दिख रही है। वहीं शंघाई कम्पोजिट 0.20  फीसदी की तेजी के साथ 3,448.32 के स्तर पर दिख रहा है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें.