Moneycontrol » समाचार » अमेरिकी बाजार

Global market: जोश में US मार्केट, DOW 1173 अंक उछला, एशिया मजबूत, SGX NIFTY पर हल्का दबाव

DEMOCRATIC उम्मीदवार की दौड़ में बिडेन के आगे निकलने से अमेरिकी बाजार जोश में आ गए हैं।
अपडेटेड Mar 05, 2020 पर 10:49  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

SUPER TUESDAY में DEMOCRATIC उम्मीदवार की दौड़ में बिडेन के आगे निकलने से अमेरिकी बाजार जोश में आ गए हैं। कल के कारोबार में Dow में करीब 1200 अंकों का उछाल देखने को मिला। एशिया में NIKKEI करीब 1 फीसदी ऊपर दिख रहा है। लेकिन SGX NIFTY पर हल्का दबाव नजर आ रहा है। उधर आज वियना में OPEC की बैठक से पहले क्रूड में नरमी देखने को मिल रही है। BRENT का भाव 52 डॉलर के नीचे आ गया है। कच्चे तेल के PRODUCTION में अतिरिक्त कटौती का फैसला हो सकता है। घटते डिमांड के बीच कीमतों को थामने की चुनौती बनी हुई है।


कल के कारोबार में Dow में अंकों के लिहाज से दूसरी सबसे बड़ी तेजी रही। 3 दिनों में 2 बार Dow 1000 अंकों से ज्यादा उछला है। S&P भी 4 फीसदी से ज्यादा भागा है। Nasdaq में भी करीब 4 फीसदी की तेजी रही। कल के कारोबार में हेल्थकेयर में अच्छी तेजी रही। UnitedHealth 10 फीसदी दौड़ा था। उधर US चुनाव की रेस दिलचस्प हो गई है। Biden उम्मीदवारी की दौड़ में आगे निकल गए हैं। Super Tuesday में Biden की सात राज्यों में जीत हुई है। Biden डेमोक्रेटिक पार्टी उम्मीदवार बनने की रेस में हैं। Super Tuesday में Sanders की 3 राज्यों में जीत हुई है। उधर रिपब्लिकन पार्टी से राष्ट्रपति ट्रंप ही उम्मीदवार होंगे। US में नवंबर में राष्ट्रपति चुनाव होने हैं। कल चीन में कोरोना वायरस से 31 लोगों की मौत हुई और 139 ताजा मामले आए। California में इमरजेंसी का एलान कर दिया गया है। यहां 53 मामले मिले हैं। अमेरिका में कोरोना से अब तक 11 लोगों की जान गई है। कोरोना से ऑस्ट्रेलिया के Q1 GDP पर 0.5 फीसदी असर संभव हैं।
 
उधर कोरोना वायरस से लड़ने के लिए IMF भी आगे आया है और उसने 50 अरब डॉलर के पैकेज का एलान किया है। IMF ने कहा है कि जरूरतमंद देशों को तुरंत मिलेगा INTEREST FREE पैसा। इस बीच भारत में कोरोना के अब तक 29 मामले सामने आए हैं। गुरुग्राम में नया मरीज मिला है। अब विदेश से आने वाली सभी यात्रियों की SCREENING होगी। उधर कोरोना के MASK 4 गुना तक महंगे हो गए हैं। जरूरी MEDICAL DEVISE मिलना भी मुश्किल हो गया है।
 
एशिया पर नजर डालें तो SGX NIFTY 13 अंक यानी 0.12 फीसदी की कमजोरी के साथ 11,234 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। वहीं, निक्केई 199.50 अंक यानी 0.95 फीसदी की बढ़त साथ 21,299.56 के स्तर पर नजर आ रहा है। स्ट्रेट टाइम्स में भी 0.49 फीसदी की बढ़त नजर आ रही है। ताइवान का बाजार 1.02 फीसदी की बढ़त के साथ 11,508.36 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। जबकि हैंगसेंग 0.80 फीसदी की बढ़त के साथ 26,433.06 के स्तर पर नजर आ रहा है। वहीं, कोस्पी में 0.43 फीसदी की मजबूती दिख रही है। शंघाई कम्पोजिट 0.55 फीसदी की बढ़त के साथ 3,028.11 के स्तर पर दिख रहा है।



सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।