Moneycontrol » समाचार » अमेरिकी बाजार

Global market:अमेरिका और चीन में तनाव बढ़ने से विदेशी बाजारों में कमजोरी

कल US मार्केट में गिरावट दिखी। US-चीन तनाव बढ़ने से बाजार पर दबाव आया। तीन दिन में Dow पहली बार फिसला है।
अपडेटेड May 29, 2020 पर 12:55  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

अमेरिका और चीन में तनाव बढ़ने से विदेशी बाजारों में कमजोर देखने को मिल रही है। डॉओ फ्यूचर्स करीब 200 अंक  फिसला है। एशियाई बाजारों में भी गिरावट नज र आ रही है। SGX NIFTY 130 अंक नीचे कारोबार करता दिख रहा है।


आज बाजार बंद होने के बाद MSCI GLOBAL STANDARD इंडेक्स में बदलाव लागू होंगे। इसमें BIOCON,IGL,JUBILANT FOOD,TATA CONS शामिल होंगे, जबकि ASHOK LEYLAND,M&M FIN,TATA POWER और SHRIRAM TRANSPORT बाहर जाएंगे



अमेरिकी बाजार से संकेत


कल US मार्केट में  गिरावट दिखी। US-चीन तनाव बढ़ने से बाजार पर दबाव आया। तीन दिन में Dow पहली बार फिसला है। कल के कारोबार में अमेरिकी बाजार दिन की सारी बढ़त गवांकर बंद हुए थे। प्रेसीडेंट ट्रंप आज  US-चीन संबंध पर  कॉन्फ्रेंस करेंगे। हांग कांग को लेकर US-चीन में तनाव बढ़ा है।


अमेरिका में बेरोजगारी बढ़ी


अमेरिका में और 21 लाख लोग बेरोजगार हुए हैं। पिछले हफ्ते बेरोजगारी भत्ते के लिए 21 लाख आर्जियां आईं हैं। देश में बेरोजगार लोगों की संख्या 4 करोड़ के करीब पहुंच गई है।


एशियाई बाजार


आज एशियाई बाजारों में भी कमजोरी देखने को मिल रही है।  SGX NIFTY 70 अंक नीचे दिख रहा है। वहीं, निक्केई करीब 0.3 फीसदी कमजोरी के साथ 21,855.00 के आसपास दिख रहा है। स्ट्रेट टाइम्स में भी 0.33 फीसदी की कमजोरी नजर आ रही है। हालांकि  ताइवान का बाजार 0.53 फीसदी की गिरावट के साथ 10,886.41 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। जबकि हैंगसेंग 0.55 फीसदी की कमजोरी के साथ 23,004.67 के स्तर पर नजर आ रहा है। वहीं, कोस्पी में 0.29 फीसदी की कमजोरी दिख रही है। शंघाई कम्पोजिट भी 0.37 फीसदी की गिरावट के साथ 2,835.78 के स्तर पर दिख रहा है।


देश-दुनिया  में कोरोना का हाल


इस बीच पूरी दुनिया में कोरोना का कोहराम जारी है। भारत में कुल कोरोना मरीजों की संख्या 1,58,333 पहुंच गई है। कुल एक्टिव मामले 86,110 हो गए हैं। 24 घंटे में देश में 6,566 नए मामले आए हैं। कोरोना से देश में अब तक 4531 मरीजों की मौत हो चुकी है। अब तक 67,691 लोग ठीक भी हुए हैं। रिकवरी रेट में भी सुधार हुआ है। देश में रिकवरी दर 42.75 फीसदी हो गई है।


कोरोना के ग्लोबल अपडेट पर नजर डालें तो अमेरिका में इससे 1 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। अमेरिका में इसकी संक्रमण की चपेट में 17 लाख लोग आ चुके हैं। हालांकि NYC में नए मामलों में कमी आई है। इस बीच अमेरिकी प्रेसीडेंट  ट्रंप ने कहा है कि सारी दुनिया में कोरोना वायरस दौड़ रहा है, चीन का दिया बहुत बुरा तोहफा।


हांग कांग पर चीन की सख्ती


उधर हांग कांग पर चीन की सख्ती बढ़ गई है। नए सुरक्षा कनून को चीन की संसद ने मंजूरी दे दी है। अब चीन को सुरक्षा एजेंसियों के गठन का अधिकार होगा। हालांकि कानून के खिलाफ हांग कांग में विरोध प्रदर्शन जारी है। अब बिल को चीन के वरिष्ठ नेतृत्व के पास भेजा जाएगा।


भारत-चीन तनाव पर ट्रंप


भारत-चीन तनाव पर  भी US राष्ट्रपति ट्रंप का बयान आया है। उन्होंनें कहा है कि भारत-चीन के पास ताकतवर सेनाएं हैं।  भारत-चीन मामले पर PM मोदी से बात की है। चीन मामले पर PM मोदी अच्छे मूड में नहीं हैं। मदद मांगी गई तो मध्यस्थता करने को तैयार हैं।




 सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।