Moneycontrol » समाचार » अमेरिकी बाजार

Global market: एशिया कमजोर, SGX NIFTY पर दबाव, Dow में रिकॉर्ड साप्ताहिक तेजी

एशियाई बाजारों में कमजोरी देखने को मिल रही है। SGX NIFTY पर भी 0.7 फीसदी का दबाव नजर आ रहा है।
अपडेटेड Apr 13, 2020 पर 10:50  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

एशियाई बाजारों  में कमजोरी  देखने को मिल रही है। SGX NIFTY पर भी 0.7 फीसदी का दबाव नजर आ रहा है।  Dow Futures पर आज 300 अंकों का दबाव दिख रहा है। हालांकि बीते हफ्ते अमेरिकी बाजारों में रिकॉर्ड साप्ताहिक बढ़त दिखी थी। Fed के बड़े आर्थिक कदमों और कोरोना संक्रमण की रफ्तार घटने से सेंटिमेंट सुधरा था। बीते हफ्ते Dow में  रिकॉर्ड साप्तिाहक बढ़त देखने को मिली थी। हालांकि शुक्रवार को US मार्केट बंद थे। बीते हफ्ते Dow 12 फीसदी, S&P 500 12.1 फीसजी चढ़ा था। 1974 के बाद S&P 500 में हफ्ते की सबसे बड़ी तेजी देखने को मिली। 2009 के बाद Nasdaq का सबसे शानदार हफ्ता रहा। बीते हफ्ते Nasdaq 10.6 फीसदी उछला। अमेरिका में  बेरोजगारी के आंकड़े में काफी बढ़ोतरी हुई है। बीते हफ्ते 60 लाख लोगों ने जॉबलेस क्लेम किया है। Fed ने भी बड़े आर्थिक कदम उठाने का एलान किया है। Fed ने 2.3 lk Cr डॉलर के  पैकेज का एलान किया है।


इस बीच तेल उत्पादक देशों के बीच प्रोडक्शन घटाने पर  ऐतिहासिक सहमति बनी है। कीमतों को थामने के लिए एक मई से रोजाना 97 लाख बैरल उत्पादन घटाने का फैसला लिया गया है। मेक्सिको एक लाख बैरल कटौती के लिए  तैयार हुआ है। Gold कीमतों में उछाल देखने को मिल रहा है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में Gold 7 साल की ऊंचाई पर दिख रहा है। COMEX पर Gold का भाव 1750 डॉलर के करीब दिख रहा है। FED से आर्थिक राहत के एलान से गोल्ड में उछाल देखने को मिला है।


उधर दुनिया में कोरोना का कोहराम जारी है। दुनिया में कोरोना मरीजों की संख्या 17.8 लाख हो गई है। US में कोरोना मरीजों की संख्या 5.32 लाख हो गई है। US में कोरोना से 20600 लोगों की मौत हो गई है। स्पेन में 16,900 से ज्यादा लोगों की गई जान चली गई है। चीन में 108 नए केस सामने आए हैं। यहां 2 लोगों की मौत हुई है। दुनिया में कोरोना से 112241  लोगों की मौत हो गई है। इस बीच बोरिस जॉनसन अस्पताल से डिस्चार्ज हो गए हैं। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की सेहत में सुधार आया है।


वहीं, देश में कोरोना मरीजों की संख्या 8447 हो गया है। देश में कोरोना से 273 लोगों की मौत हो गई है। महाराष्ट्र में लॉकडाउन बढ़ाने का एलान कर दिया गया है। महाराष्ट्र में लॉकडाउन 30 अप्रैल तक जारी रहेगा। जरूरी सेवाओं को लॉकडाउन से छूट जारी रहेगी। लॉकडाउन में खेती के कामों को भी छूट मिलेगी। पश्चिम बंगाल में भी 30 अप्रैल तक लॉकडाउन रहेगा।




सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।