Moneycontrol » समाचार » अमेरिकी बाजार

Global market:जॉबलेस क्लेम के आंकड़े और चीन के साथ टेंशन बढ़ने से अमेरिकी बाजारों पर दबाव

जॉबलेस क्लेम के आंकड़े और चीन के साथ टेंशन बढ़ने से अमेरिकी बाजारों पर दबाव देखने को मिल रहा है।
अपडेटेड May 22, 2020 पर 12:20  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

जॉबलेस क्लेम के आंकड़े और चीन के साथ टेंशन बढ़ने से अमेरिकी बाजारों पर दबाव देखने को मिल रहा है। कल के कारोबार में DOW 100 अंक टूटकर बंद हुआ था। एशिया में भी शुरूआती कमजोरी देखने को मिल रही है। SGX NIFTY 0.5 फीसदी  नीचे नजर आ रहा है।


कल US मार्केट 1 फीसदी तक फिसले थे। कल के कारोबार में Dow 100 अंक  गिरा था।  Nasdaq भी लाल  निशान में बंद हुआ था। जॉबलेस क्लेम डाटा और US-चीन टेंशन से  दबाव बढ़ा है। कल के कारोबार में Amazon का शेयर रिकॉर्ड ऊंचाई से फिसल गया। चीन की कंपनियों के डीलिस्टिंग के लिए बिल पास हो गया है।


US में बेरोजगारी बढ़ी


पिछले हफ्ते जॉबलेस क्लेम 24 लाख पहुंच गए। जॉबलेस क्लेम के आंकड़े अनुमान के मुताबिक रहे। अब तक 3.86 करोड़ लोगों ने जॉबलेस क्लेम किया है।


US में शुरू हुआ कामकाज


NYC और NJ में ओपनिंग का दायरा बढ़ेगा। TESLE ने सामान्य उत्पादन शुरू कर दिया है। इस बीच प्रेसीडेंट ट्रंप ने कहा है कि कोरोना के चलते फिर लॉकडाउन नहीं लागू होगा।


एशियाई बाजार


एशियाई बाजारों पर नजर डालें तो आज एशियाई बाजारों में भी कमजोरी देखने को मिल रही है।  SGX NIFTY 32 अंक नीचे दिख रहा है। वहीं, निक्केई करीब 0.23 फीसदी कमजोरी के साथ 20,505.10 के आसपास दिख रहा है। स्ट्रेट टाइम्स में भी 1.15 फीसदी की कमजोरी नजर आ रही है। ताइवान का बाजार 0.84 फीसदी की कमजोरी के साथ 10,916.19 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। जबकि हैंगसेंग 2.81 फीसदी की कमजोरी के साथ 23,597.53 के स्तर पर नजर आ रहा है। वहीं, कोस्पी में 0.70 फीसदी की कमजोरी दिख रही है। शंघाई कम्पोजिट भी 0.17 फीसदी की कमजोरी के साथ 2,863.05 के स्तर पर दिख रहा है।



CARBON BLACK पर एंटी डंपिंग ड्यूटी


उधर चीन और रूस से  होने वाले CARBON BLACK के इंपोर्ट पर भारत सरकार एंटी डंपिंग ड्यूटी की मियाद बढ़ा सकती है। अभी 17 नवंबर तक ये  ड्यूटी लगी है। इस प्रोडक्ट का इस्तेमाल रबर और टायर इंडस्ट्री में होता है। इस खबर के चलते आज  Phillips Carbon, Himadri Speciality जैसी कंपनियां  फोकस में होंगी।


कोरोना अपडेट


इस बीच हर दिन कोरोना मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी जारी है। देश में कोरोना मरीजों की संख्या 1 लाख 15 हजार के पार हो गई है। अब तक साढ़े 3 हजार लोगों की मौत हो चुकी है। 24 घंटे में कोरोना के 5000 के नए केस दर्ज हुए हैं। हालांकि रिकवरी रेट 40.31 फीसदी हो गई है।  रोज़ाना एक लाख टेस्ट हो रहे हैं। देश मे 69 फीसदी कोरोना मरीज बिना लक्षण वाले है। दुनिया भर में कोरोना मरीजों की संख्या 50 लाख के पार चली गई है।




सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।