Moneycontrol » समाचार » अमेरिकी बाजार

Wall Street पर बुल्स का दबदबा, Jefferies का दावा- इन वजहों से ग्लोबल मार्केट्स में जारी रहेगा तेजी का रुख

अमेरिकी स्टॉक एक्सचेंज के तीनों इंडेक्स डाउ जोंस, नैस्डेक और S&P 500 रिकॉर्ड ऊंचाई पर हैं
अपडेटेड May 07, 2021 पर 09:25  |  स्रोत : Moneycontrol.com

अमेरिकी शेयर बाजारों में जबरदस्त तेजी जारी है। वॉल स्ट्रीट पर बुल्स ने अपना मजबूत दबदबा बनाया हुआ है। अमेरिकी स्टॉक एक्सचेंज के तीनों इंडेक्स डाउ जोंस (Dow Jones), नैस्डेक (NASDAQ) और एस एंड पी 500 (S&P 500) रिकॉर्ड ऊंचाई पर हैं। पिछले सप्ताह ही S&P 500 अपने ऑल टाइम हाई पर पहुंचा था और अब Dow Jones भी अपने ऑल टाइम हाई पर है।

ग्लोबल ब्रोकरेज फर्म Jefferies के ग्लोबल इक्विटी मार्केट स्ट्रैटिजिस्ट क्रिस वुड (Chris Wood) का कहना है कि यूएस फेड (US FED) के एकोमोडेटिव स्टांस, इंटरेस्ट रेट को जीरो के आसपास रखने और साइक्लिकल इकोनॉमिक रिकवरी के कारण वॉल स्ट्रीट में यह बुल रन जारी रहेगा और आने वाले समय में अमेरिकी स्टॉक एक्सचेंज में और तेजी आएगी। 

Jefferies ने अपने एक नोट में कहा कि मार्च 2020 के लो से अब तक Dow Jones में 78% से अधिक तेजी आई है, जबकि S&P 500 में 81% और NASDAQ में 97% की उछाल देखने को मिली है। Jefferies ने कहा कि कैपिटल गेन्स टैक्स में बढ़ोतरू होने की आशंकाओं के कारण बाजार पर बिकवाली का दबाव दिख सकता है, लेकिन इसके बावजूद बाजार में तेजी कामय रहेगी।

आपको बता दें कि अमेरिका में दो प्रमुख स्टॉक एक्सचेंज हैं, न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज (NYSE) और नैस्डेक (NASDAQ)। डाउ जोंस NYSE और NASDAQ दोनों स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टेड टॉप 30 कंपनियों का इंडेक्स है, जबकि S&P 500 NYSE में लिस्टेड टॉप 500 कंपनियों का इंडेक्स है। इसी तरह NASDAQ खुद नैस्डैक में लिस्टेड कंपनियों का इंडेक्स है।

फंडामेंटल तौर पर सपोर्ट नहीं मिल रहा है, बल्कि टेक्निकल चार्ट पर भी इनमें अपिश ट्रेंड दिख रहा है। अपने नोट में उन्होंने कहा कि S&P 500 की 488 कंपनियां अपने 200 दिनों के डेली मूविंग एवरेज (DMA) से ऊपर ट्रेड कर रहे हैं, जो 1990 के बाद का सबसे मैक्सिमम लेवल है। हालांकि, उन्होंने मार्केट में करेक्शन की संभावना से इनकार नहीं किया है।

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।