Moneycontrol » समाचार » अमेरिकी बाजार

Michael Burry ने टेस्ला के खिलाफ खेला 50 करोड़ डॉलर से अधिक का दांव, Elon Musk से छिना सबसे अमीर शख्स का ताज

मशहूर शॉर्ट सेलर Michael Burry ने Tesla के खिलाफ आधे बिलियन डॉलर यानी 50 करोड़ डॉलर से अधिक का दांव खेला है
अपडेटेड May 18, 2021 पर 20:26  |  स्रोत : Moneycontrol.com

मशहूर शॉर्ट सेलर (Short seller) माइकल बरी (Michael Burry) ने एलॉन मस्क की इलेक्ट्रिक कार मैन्युफैक्चरिंग कंपनी टेस्ला (Tesla) के खिलाफ आधे बिलियन डॉलर यानी 50 करोड़ डॉलर से अधिक का दांव खेला है। माइकल बरी ने टेस्ला के शेयर पर शॉर्ट पोजीशन लिया है। माइकल बरी की कंपनी Scion Asset Management ने अमेरिकी स्टॉक एक्सचेंज को एक फाइलिंग में बताया कि उसने टेस्ला के खिलाफ शॉर्ट पोजीशन लिया है।

आपको बता दें कि सोमवार को टेस्ला के शेयर 4% से अधिक गिरे। हालांकि कंपनी के शेयर 2.19% की गिरावट के साथ 576.83 डॉलर पर बंद हुए। आपको बता दें कि इस महीने Tesla के शेयर 20% के करीब गिर चुके हैं। इससे एलॉन मस्क (Elon Musk) से दुनिया के सबसे अमीर शख्स का ताज छिन गया है। मस्क की जगह अब LVMH के चेयरमैन बर्नार्ड अरनॉल्ट (Bernard Arnault) दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं।

माइकल बरी की फाइलिंग के मुताबिक, 31 मार्च को उनके पास 8001 पुट कॉन्ट्रैक्ट्स (Put Contracts) थे, जिसकी वैल्यू, स्ट्राइक प्राइस और एक्सपायरी की इसमें जिक्र नहीं किया गया है। अपने एक ट्वीट में जिसे माइकल बरी ने अब डिलीट कर दिया है, कहा था कि Tesla के रेगुलेटरी क्रेडिट्स अब खतरे में हैं, जिससे कंपनी को सबसे अधिक प्रॉफिट होता था। टेस्ला के ये क्रेडिट्स renewable energy को सपोर्ट करने के कारण सरकारी प्रोग्राम्स से मिलते थे।

ये है नियम

इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनियों को एन्वॉयरमेंटल इमिशन प्रोग्राम से क्रेडिट्स मिलते हैं। साल के अंत तक पर्याप्त क्रेडिट नहीं होने पर इन कंपनियों को स्टेट रेगुलेटर्स को भारी जुर्माना देना होता है। टेस्ला को उसकी जरूरत से ज्यादा क्रेडिट्स मिलते हैं, ऐसे में कंपनी इन क्रेडिटेस को दूसरी कंपनियों को बेच देती है और इससे इसे जबरदस्त कमाई होती है।

लेकिन जब अधिक कंपनियां खुद बैटरी-इलेक्टिरिक कारें बनाने लगेंगी तो उन्हें टेस्ला से क्रेडिट खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी और इससे Tesla की प्रॉफिट पर असर पड़ेगा। इसी दलील पर माइकल बरी ने टेस्ला के खिलाफ शॉर्ट पोजीशन लिया है और उन्हें फायदा होते हुए भी दिख रहा है।

टेक कंपनियों के स्टॉक्स में आई गिरावट और चीन में टेस्ला कारें की बिक्री में आई 27% की गिरावट के कारण कंपनी के शेयर में गिरावट आई है। इस वजह से Elon Musk की कुल संपत्ति अब 192.4 बिलियन डॉलर से फिसलकर 160.6 बिलियन डॉलर पर आ गई है।

आपको बता दें कि पिछले साल Tesla के शेयर में 750% से अधिक की तेजी के कारण एलॉन मस्क एमेजॉन के फाउंडर जेफ बेजोस को पीछे छोड़कर दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने थे। 
 
सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।