Moneycontrol » समाचार » अमेरिकी बाजार

ट्रेड वॉर से ग्लोबल मार्केट में घबराहट, US में भारी बिकवाली

प्रकाशित Tue, 14, 2019 पर 07:41  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

ट्रेड वॉर से ग्लोबल मार्केट में घबराहट बढ़ गई है। कल के कारोबार में अमेरिकी बाजार 3.5 फीसदी तक टूटकर बंद हुए। एशिया में भी बिकवाली हावी नजर आ रही है। एसजीएक्स निफ्टी निफ्टी भी दबाव में नजर आ रहा है।


अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड संकट गहराया गया है। US पर चीन ने भी पटलवार किया है। चीन ने US उत्पादों पर ड्यूटी बढ़ाने का एलान किया है। अब 60 अरब डॉलर के US उत्पादों पर 20-25 फीसदी ड्यूटी लगेगी। 1 जून से US प्रोडक्ट्स पर बढ़ी हुई ड्यूटी लागू होगी। 5000 अमेरिकी उत्पादों पर 25 फीसदी तक ड्यूटी बढ़ेगी। दूसरे उत्पादों पर ड्यूटी बढ़कर 20 फीसदी होगी। बता दें कि चीन से सितंबर में 5-10 फीसदी इंपोर्ट ड्यूटी लगाई थी।


ट्रेड वॉर से ग्लोबल मार्केट में कोहराम मच गया है। कल के कारोबार में डाओ जोंस में 617 अंकों की गिरावट देखने को मिली जबकि नैस्डेक 3.4 फीसदी टूटकर बंद हुआ।


डाओ में कल जनवरी के बाद सबसे बड़ी गिरावट देखने को मिली। नैस्डैक में भी कल इस साल की सबसे बड़ी गिरावट देखने को मिली। यूरोपीय बाजार भी 1.5 फीसदी तक गिरे हैं। वहीं, एशियाई बाजारों में भी तेज बिकवाली हावी है।


इस बीच ट्रंप ने कहा है कि 325 अरब डॉलर के चीनी उत्पादन पर अभी फैसला नहीं लिया गया है। चीन को चेतावनी देते हुए ट्रंप ने कहा है कि ट्रेड डील नहीं होने से चीन को ही नुकसान होगा। चीन में माल महंगा होगा, कंपनियां चीन से निकलेंगी। उन्होंने ये भी कहा कि ट्रेड डील होने वाली थी लेकिन चीन पीछे हट गया।


उधर अमेरिका ने चीन के पलटवार से बचने की तैयारी भी शुरू कर दी है। चीन के ड्यूटी बढ़ाने के फैसले के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने कहा कि सबसे ज्यादा चीन अमेरिकी किसानों को निशाना बनाएगा। ऐसे में अमेरिकी किसानों को 15 अरब डॉलर मदद के तौर पर दिए जाएंगे।