Moneycontrol » समाचार » अमेरिकी बाजार

रेट कट की उम्मीद में चढ़े अमेरिकी बाजार

प्रकाशित Thu, 06, 2019 पर 08:12  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

भारतीय बाजारों के लिए विदेशी संकेतों की बात करें तो एशियाई बाजारों में आज बढ़त पर कारोबार हो रहा है। हालांकि कोरिया का बाजार आज बंद है। लेकिन SGX निफ्टी पर दबाव देखनें को मिल रहा है। उधर रेट कट की उम्मीद बढ़ने से US मार्केट में लगातार दूसरे दिन मजबूती देखने को मिली। कल के कारोबार में डाओ 200 अंक चढ़कर बंद हुआ।  नैस्डैक भी हरे निशान में बंद हुआ है।


इस बीच अमेरिका में इन्वेंटरी बढ़ने से कच्चे तेल की कीमत 2 फीसदी तक घट गई हैं। ब्रेंट 60 डॉलर के पास पहुंचा गया है। आज ऑयल मार्केटिंग, टायर, एविएशन और पेंट्स शेयरों में एक्शन दिख सकता है।


उधर US और चीन में रेट कट के संकेत मिल रहे हैं। यूएस फेड की तरफ से कहा गया है कि इकोनॉमी पर नजर है, ग्रोथ के लिए कदम उठाए जाएंगे। चीन का सेंट्रल बैंक भी दरें घटा सकता है। 2019 में PBOC दो बार दरें घटा सकता है। 2020 में भी एक बार रेट कट की उम्मीद है।


वहीं आईएमएफ का कहना है कि ट्रेड टेंशन से ग्लोबल ग्रोथ घटेगी। आईएमएफ ने 2019 के लिए चीन का ग्रोथ अनुमान घटा दिया है। चीन का ग्रोथ अनुमान 6.3 फीसदी से घटाकर 6.2 फीसदी कर दिया गया है। इस बीच ट्रंप से नाराजगी के बाद रूस-चीन नजदीक आ रहे हैं। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग रूस के दौरे पर हैं। जहां US की सख्ती से निपटने की रणनीति पर चर्चा संभव है। US-ईरान में भी तनाव कायम ट्रंप ने कहा है कि ईरान पर सैन्य कार्रवाई का रास्ता खुला है। ईरान से बातचीत हो तो बेहतर होगा। वहीं, US-मेक्सिको की बातचीत अब तक बेनतीजा रही है। Huawei बैन से US की चिप कंपनियों पर असर देखनो को मिल रहा है।