Moneycontrol » समाचार » अमेरिकी बाजार

US स्टॉक एक्सचेंज रिकॉर्ड ऊंचाई पर, फिर भी Apple, फेसबुक और Amazon के शेयर टूटे, जानें वजह

यूएस इकोनॉमी में आ रही तेजी के कारण निवेशक अब बिग टेक कंपनियों के बदले वैल्यू स्टॉक्स में निवेश को प्राथमिकता दे रहे हैं
अपडेटेड May 11, 2021 पर 08:26  |  स्रोत : Moneycontrol.com

अमेरिकी स्टॉक एक्सचेंज (US Stock Exchange) अपनी रिकॉर्ड उंचाई पर हैं, लेकिन फेसबुक (Facebook), एमेजॉन (Amazon) और माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) बड़ी अमेरिकी टेक कंपनियों को स्टॉक्स में गिरावट दर्ज की गई है। इसकी सबसे बड़ी वजह अमेरिकी अर्थव्यवस्था में आई रिकवरी और कोविड वैक्सीनेशन ड्राइव में आई तेजी है।

यूएस इकोनॉमी में आ रही तेजी के कारण अमेरिकी निवेशक अब बिग टेक कंपनियों के बदले वैल्यू स्टॉक्स में निवेश को प्राथमिकता दे रहे हैं। इसी वजह से इन FAANGM स्टॉक्स में गिरावट का रुख दिख रहा है। पिछले एक सप्ताह में डाउ जोन्स (Dow jones) और S&P 500 इंडेक्स में 2% से अधिक की तेजी आई है। लेकिन टेक कंपनियों के इंडेक्स NASDAQ में गिरावट देखने को मिली है।

पिछले एक सप्ताह में Facebook के शेयर की कीमतें 1.85% गिरी हैं। जबकि इस दौरान कंपनी ने अपने तिमाही नतीजे घोषित किए और कंपनी के रेवेन्यू में बढ़ोतरी हुई है। हालांकि, इस गिरावट के बावजूद कंपनी के शेयर में इस साल 18% की तेजी आई है।

इसी तरह Apple के शेयर में भी पिछले एक सप्ताह में 1% से अधिक की गिरावट आई है। जबकि कंपनी ने तिमाही नतीजों में जबरदस्त प्रदर्शन किया है। Amazon के शेयर तो पिचले सप्ताह 5% से अधिक लुढ़क गए। एमेडॉन ने भी जनवरी-मार्ट तिमाही में रिकॉर्ड प्रॉफिट दर्ज किया है। इसी तरह Netflix के शेयर भी 1.88% टूटे। शुक्रवार को कंपनी के शेयर लाल निशान में बंद हुए। इस साल Netflix के शेयर में 3.64% की गिरावट आई है।

साथ ही Google की पेरेंट कंपनी Alphabet के शेयर भी लाल निशान में बंद हुए और इसके स्टॉक्स में करीब 1% की गिरावट दर्ज की गई। इस साल कंपनी के शेयर में 36% की उछाल आई है। FAANGM स्टॉक्स में Microsoft इकलौती कंपनी रही, जिसके शेयर पिछले सप्ताह तेजी में रहे। कंपनी के स्टॉक्स शुक्रवार को खत्म सप्ताह में 0.11% की तेजी के साथ बंद हुए।

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।