2024 में राष्ट्रपति पद की दौड़ में फिर शामिल होना है या नहीं, इस पर अभी नहीं किया कोई विचार: व्लादिमीर पुतिन

2024 में राष्ट्रपति पद की दौड़ में फिर शामिल होना है या नहीं, इस पर अभी नहीं किया कोई विचार: व्लादिमीर पुतिन

व्लादिमीर पुतिन जोसेफ स्टालिन के बाद सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले क्रेमलिन नेता हैं

अपडेटेड Nov 30, 2021 पर 8:11 PM | स्रोत : Moneycontrol.comरूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (FILE)

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने मंगलवार को कहा कि उन्होंने अभी तक यह तय नहीं किया है कि क्रेमलिन में अगले छह साल के कार्यकाल के लिए वे चुनाव लड़ेंगे या नहीं। पुतिल का मौजूदा कार्यकाल 2024 में खत्म हो जाएगा। पुतिन सदी के आखिर से राष्ट्रपति या प्रधान मंत्री के रूप में सत्ता में हैं, जिसने उन्हें जोसेफ स्टालिन के बाद सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाला क्रेमलिन नेता बनाया है।

रूस ने पिछले साल कानूनों में बदलाव कर, पुतिन दो और कार्यकाल के लिए सत्ता में बनाए रखा। मॉस्को में एक इनवेस्टमेंट प्लेटफॉर्म पर बोलते हुए, क्रेमलिन नेता ने सुझाव दिया कि उनके फिर से राष्ट्रपति पद की दौड़ में शामिल होने के ऑप्शन ने राजनीतिक व्यवस्था को कमजोर होने से बचा लिया।

उन्होंने कहा, "मैं ऐसा करता हूं या नहीं, यह अभी तय नहीं हुआ है, लेकिन इस दोबारा चुने जाने के अधिकार का अस्तित्व पहले से ही घरेलू राजनीतिक स्थिति को स्थिर कर रहा है।"

वहीं कुछ विश्लेषकों ने कहा है कि पुतिन के पास अगर 2024 में फिर चुनाव लड़ने का मौका नहीं होता, तो वो एक ऐसे राष्ट्रपति बनते, जिसकी पूछ खत्म हो जाती।

क्रेमलिन के लिए यह मुद्दा बेहद संवेदनशील है। इस महीने की शुरुआत में क्रेमलिन ने अमेरिकी सांसदों के उस प्रस्ताव को बेतुका बताया, जिसमें उन्होंने 2024 के बाद सत्ता में बने रहने पर पुतिन को राष्ट्रपति के रूप में मान्यता न देने की बात कही।

MoneyControl News

MoneyControl News

First Published: Nov 30, 2021 8:11 PM