कोरोना महामारी के बाद दुनिया के 99% लोगों की घटी कमाई, 16 करोड़ लोग हुए गरीब - over 16 crore more people forced into poverty in two years of pandemic oxfam | Moneycontrol Hindi

कोरोना महामारी के बाद दुनिया के 99% लोगों की घटी कमाई, 16 करोड़ लोग हुए गरीब

दुनिया के दस सबसे अमीर व्यक्ति अपनी संपत्ति का 99.999 फीसदी गंवा भी देते हैं, तो भी वे दुनिया के 99 प्रतिशत लोगों से ज्यादा अमीर रहेंगे

अपडेटेड Jan 17, 2022 पर 7:32 PM | स्रोत :Moneycontrol.com
कोरोना महामारी के बाद दुनिया के 99% लोगों की घटी कमाई, 16 करोड़ लोग हुए गरीब
दुनिया के दस सबसे अमीर व्यक्तियों की संपत्ति कोरोना महामारी के दौरान रोजाना 15,000 डॉलर प्रति सेकंड की दर से बढ़ी है

कोरोना वायरस महामारी (COVID-19 Pandemic) के पहले दो साल में दुनिया में 99 फीसदी लोगों की आमदनी में गिरावट आई है और 16 करोड़ से अधिक लोग ‘गरीब’ की श्रेणी में आ गए हैं। हालांकि बेहद अमीर लोगों की आमदनी पर कोरोना महामारी का कोई असर नहीं देखने को मिला और दुनिया के दस सबसे अमीर व्यक्तियों की संपत्ति इस दौरान प्रतिदिन 1.3 अरब डॉलर (9,000 करोड़ रुपये) की दर से बढ़कर 1,500 अरब डॉलर (111 लाख करोड़ रुपये से अधिक) पर पहुंच गई।

यह जानकारी ऑक्सफैम इंटरनेशनल नाम की एक संस्था की रिपोर्ट से मिली है। ‘इनइक्वलिटी किल्स’ नाम से जारी इस रिपोर्ट को स्विट्जरलैंड के दावोस शहर में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (WEF) के आयोजित एक शिखर सम्मेलन के पहले दिन जारी किया गया।

ऑक्सफैम इंटरनेशनल ने कहा कि असमानता के चलते रोजाना कम से कम 21,000 लोग या प्रति चार सेकंड में एक व्यक्ति की मौत हो रही है। इस रिपोर्ट में हेल्थकेयर, लिंग आधारित हिंसा, भूख और जलवायु की वजह से दुनिया भर में होने वाली मौतों पर निष्कर्ष निकाला गया है।

इलेक्ट्रिक व्हीकल थीम वाले ये शानदार शेयर चमका सकते हैं आपका पोर्टफोलियो, इनसे ना चूके नजर

रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया के दस सबसे धनी व्यक्तियों की संपत्ति कोरोना महामारी के पहले दो साल के दौरान 15,000 डॉलर प्रति सेकंड की दर से बढ़ी है। यदि ये दस व्यक्ति अपनी संपत्ति का 99.999 प्रतिशत गंवा भी देते हैं, तो भी वे दुनिया के 99 प्रतिशत लोगों से ज्यादा अमीर रहेंगे।

ऑक्सफैम इंटरनेशनल की एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर गैब्रिएला बूचर ने कहा, "दुनिया के शीर्ष दस अमीरों के पास सबसे गरीब 3.1 अरब लोगों की तुलना में छह गुना अधिक संपत्ति है।" उन्होंने कहा कि अरबपतियों की संपत्ति पिछले 14 साल की तुलना में महामारी के पिछले दो साल में सबसे तेजी से बढ़ी है।

MoneyControl News

MoneyControl News

First Published: Jan 17, 2022 7:32 PM

हिंदी में शेयर बाजार, Stock Tips,  न्यूजपर्सनल फाइनेंस और बिजनेस से जुड़ी खबरें सबसे पहले मनीकंट्रोल हिंदी पर पढ़ें. डेली मार्केट अपडेट के लिए Moneycontrol App  डाउनलोड करें।