Moneycontrol » समाचार » आपका पैसा

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों का 28% बढ़ सकता है DA, जुलाई में आएगी बढ़कर सैलरी

7th Pay Commission: 50 लाख से ज्यादा सरकारी कर्मचारी और 65 लाख से ज्यादा पेंशनर्स DA में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे हैं
अपडेटेड Apr 23, 2021 पर 07:58  |  स्रोत : Moneycontrol.com

7th Pay Commission: ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (All India Consumer Price Index -AICPI) के मुताबिक, DA में 4 फीसदी तक की बढ़ोतरी की जा सकती है। AICPI की इस रिपोर्ट में इस बात का जिक्र किया गया है कि केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (Dearness Allowance - DA) 17 फीसदी से बढ़कर 28 फीसदी हो सकता है।


इसमें जनवरी से जून 2020 तक DA में 3 फीसदी की बढ़ोतरी होगी। जुलाई से दिसंबर 2020 तक 4 फीसदी की बढ़ोतरी होगी और जनवरी से जून 2021 तक 4 फीसदी की बढ़ोतरी शामिल है। कुल मिलाकर कुल DA (17+4+3+4) फीसदी बढ़ जाएगा। जो कि कुल 28 फीसदी होता है।


देश के वित्त राज्य मंक्षी अनुराग ठाकुर ने मार्च में संसद में बताया था कि केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते का फायदा मिलेगा और जुलाई में बची हुई किस्तें दी जाएंगी। जुलाई में महंगाई भत्ता बढ़ सकता है। लेकिन उसे उसी तारीख से लागू किया जाएगा। ऐसे में केंद्रीय कर्मचारियों को एरियर मिलने की संभावना नहीं है।


ऐसे में 50 लाख से ज्यादा केंद्रीय सरकारी कर्मचारी और 65 लाख से ज्यादा पेंशनर्स DA में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे हैं। जानकारी के मुताबिक, जुलाई में इन्हें बढ़ी हुई सैलरी मिलने की संभावना है। बता दें कि कोरोना वायरस के चलते केंद्र सरकार ने पिछले 3 किस्तों से DA में रोक लगा दी है। अब यह 1 जुलाई से लागू किए जाने की संभावना है।
 
सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।