Moneycontrol » समाचार » आपका पैसा

Aadhaar Update Charges: जानिए आधार कार्ड अपडेट करने पर कितने रुपये लगते हैं

आधार कार्ड में बायोमेट्रिक अपडेट कराने पर 100 रुपये और Demographic update कराने पर 50 रुपये लगेंगे
अपडेटेड May 12, 2021 पर 17:05  |  स्रोत : Moneycontrol.com

Aadhaar Update Charges: आधार भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (Unique Identification Authority of India -UIDAI) द्वारा मुहैया कराया गया 12 अंकों की एक पहचान संख्या है। भारतीयों के लिए आधार कार्ड पहचान और पता के प्रमाण के तौर इस्तेमाल किया जाता है।


अगर इसमें कोई बदलाव करना है तो आप ऑनलाइन एनरॉलमेंट सेंटर में जाकर इसमें बदलाव कर सकते हैं। हालांकि बायोमेट्रिक अपडेट के लिए आपको  नजदीकी आधार परमानेंट एनरॉलमेंट सेंटर (Aadhaar Permanent Enrolment center) जाना होगा। 
 
आधार कार्ड अपडेट कराने के लिए आपको अपने ऑरिजनल डॉक्यूमेंट्स एनरॉलमेंट सेंटर लेकर जाना चाहिए। ऑरिजनल डॉक्यूमेंट्स की जांच की जाएगी और अपडेट करने के बाद आपको वापस कर दिया जाएगा। अगर आप ऑनलाइन Self Service Update Portal (SSUP) का उपयोग करके Demographic जानकारी में बदलाव करना चाहते हैं तो आपका मोबाइल नंबर आधार में रजिस्टर्ड होना जरूरी है। 


आपको आधार कार्ड कब अपडेट करना चाहिए


जब आपके पता में बदलाव हुआ हो या विवाह होने पर आधार कार्ड अपडेट करना चाहिए। ताकि आपका एड्रेस हमेशा अपडेट होना चाहिए। अगर आप अपने आधार कार्ड में फोटो,  biometrics, जेंडर, मोबाइल नंबर, ईमेल में बदलाव करना चाहते हैं तो किसी भी प्रकार के डॉक्यूमेंट्स की जरूरत नहीं होती है।


आधार को अपडेट करने में कितना लगता है शुल्क


अगर आप बायोमेट्रिक अपडेट कराते हैं तो 100 रुपये लगेंगे। Demographic update कराते हैं तो 50 रुपये लगेंगे। अगर e-Aadhaar download और कलर प्रिंट आउट चाहते हैं तो 30 रुपये लगेंगे। अगर आपको अतिरिक्त भुगतान करने के लिए कहा जाता है तो आप 1947 पर कॉल करके शिकायत करें या फिर help@uidai.gov.in पर मेल करके शिकायत कर दें।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।